Breaking News

Good News: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन करेगा पटना मेट्रो का निर्माण , निर्माण कार्य जल्द होगा शुरू

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को लेकर समीक्षा बैठक की। इस दौरान नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने पटना मेट्रो रेल परियोजना पर प्रस्तुतीकरण दिया। वहीं मुख्यमंत्री ने इस प्रोजेक्ट पर जल्द काम शुरू करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा पटना मेट्रो रेल का निर्माण दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन करायेगा।

बैठक में उन्होंने निर्देश दिया कि जमीन अधिग्रहण की दिशा में कार्रवाई की जाये। बैठक के बाद नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक में पटना मेट्रो के निर्माण का काम दिल्ली मेट्रो से कराने पर आम सहमति व्यक्त की गयी। साथ ही जापान की एजेंसी जायका से इसके लिए लोन लेने की प्रक्रिया शुरू करने पर भी सहमति हुई।

उन्होंने बताया कि पटना मेट्रो पर होनेवाले खर्च की 20% राशि राज्य और 20% राशि केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। इस राशि से शीघ्र निर्माण कार्य शुरू करने का मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया। पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड में स्टाफ की नियुक्ति प्रक्रिया जल्द शुरू करने का भी निर्देश दिया गया। साथ ही मुख्यमंत्री ने भूमि अधिग्रहण के िलए समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

समीक्षा बैठक में उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा, मुख्य सचिव दीपक कुमार, विकास आयुक्त सुभाष शर्मा, प्रधान सचिव नगर विकास चैतन्य प्रसाद, प्रधान सचिव पथ निर्माण अमृत लाल मीणा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, प्रधान सचिव वित्त एस सिद्धार्थ, सीएम के सचिव मनीष कुमार वर्मा व अनुपम कुमार, ओएसडी गोपाल सिंह, अपर सचिव सीएम सचिवालय चंद्रशेखर सिंह व अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com