बिहार राज्य

सृजन घोटाले में सीबीआई की बड़ी कार्रवाई, इंडियन बैंक के मुख्य प्रबंधक चेन्नई से गिरफ्तार

पटना: बिहार के बड़े घोटालों में से एक सृजन घोटाले में सीबीआई ने बड़ी कार्रवाई करते हुए गुरुवार की सुबह इंडियन बैंक के मुख्य प्रबंधक देवशंकर मिश्रा को गिरफ्तार किया है। तामिलनाडु के शिवंगा जिले के कराईकुडी से यह गिरफ्तारी हुई है। वर्तमान में वह वहां इंडियन बैंक के जोनल कार्यालय में चीफ मैनेजर के पद पर तैनात थे। ट्रांजिट रिमांड पर उन्हें पटना लाने के बाद सीबीआई की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा।

बता दें कि देवशंकर मिश्रा की गिरफ्तारी सृजन घोटाले से जुड़े भागलपुर कोतवाली तिलकामांझी थाना कांड संख्या 513/2017 में हुई है। पहले यह केस पुलिस ने दर्ज किया था लेकिन बाद में सीबीआई के हवाले कर दिया गया था। उन पर आरोप है कि 2009 से 2017 के दौरान जब वह भागलपुर के सबौर स्थित शाखा में इंडियन बैंक के मैनेजर थे, तब उन्होंने भागलपुर के डीडीसी के सरकारी बैंक एकाउंट से 8।79 करोड़ से ज्यादा रुपये को सृजन महिला सहकारिता समिति के बैंक खाते में अवैध रूप से ट्रांसफर कर दिये थे।

कराईकुडी से गिरफ्तार करने के बाद सीबीआई ने मुख्य प्रबंधक को स्थानीय अदालत में पेश किया। वहां से पटना लाने के लिए सीबीआई को तीन दिन का ट्रांजिट रिमांड मिला है। ट्रांजिट रिमांड की अवधि समाप्त होने से पहले पटना स्थित सीबीआई की विशेष अदालत में उन्हें पेश किया जाएगा।

मैनेजर से पूछताछ में उनलोगों के नाम भी सामने आने की संभावना है, जिनके बैंक खातों में सरकारी राशि ट्रांसफर की गयी है। साथ ही सृजन के बैंक खातों से किन-किन के बैंक खातों में राशि ट्रांसफर की जाती थी, इस तरह से सरकारी राशि के बंदरबांट के पूरे नेटवर्क का खुलासा हो सकता है। ज्ञात हो कि इसी वर्ष 28 जनवरी को सीबीआई ने सृजन घोटाले में बांका की तत्कालीन भू-अर्जन पदाधिकारी जयश्री ठाकुर को गिरफ्तार किया था। आय से अधिक संपत्ति मामले में राज्य सरकार पहले ही उन्हें सेवा से बर्खास्त कर चुकी

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com