खेल राज्य

माँ का पहला पीला गाढ़ा दूध बच्चों के लिए अमृत के समान : डाॅ नूतन राय

दरभंगा: दिनांक 4 जुलाई रविवार को रोटरी क्लब ऑफ मिथिला के तत्वावधान में विश्व स्तनपान दिवस सप्ताह के अवसर पर आम जनमानस को जागरूक करने हेतु डेनवी रोड स्थित महिला सेवा सदन के परिसर में एक सेमिनार का आयोजन किया गया !

रोटरी क्लब ऑफ मिथिला के अध्यक्ष प्रदीप कुमार झा ने बताया कि सेमिनार का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि रोटरी विद्यापति के अध्यक्ष प्रकाश कुमार एवं पूर्व पूर्व सीडीपीओ रेवती कुमारी रेवती कुमारी ने संयुक्त रूप से किया

कार्यक्रम की संयोजिका डॉ नूतन राय ने सेमिनार में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि मां का पहला पीला गाढ़ा दूध बच्चों के लिए अमृत समान है ! मां का दूध बच्चे को नहीं पिलाने से कभी कभी दूध सूख कर स्तन में गांठ बनाता है और यही स्तन में ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को प्रबल करता है !

पूर्व सीडीपीओ रेवती कुमारी ने बताया कि आंगनवाड़ी केंद्रों में भी महिलाओं को जागरूक किया जाता है कि बच्चे को स्तनपान कराकर जच्चे और बच्चे को कई गंभीर बीमारियों से दूर रखा जा सके !

पूर्व अध्यक्ष डॉ रंजना रानी मिश्रा ने स्वच्छता के मद्देनजर बताया कि महिला को बच्चे को दूध पिलाने से पहले सफाई पर ध्यान अवश्य रखना चाहिए !

बतौर अतिथि रोटरी क्लब विद्यापति के अध्यक्ष प्रकाश कुमार ने बताया कि आवश्यक रूप से स्तनपान जरूर कराएं और इसके लिए और भी लोगों को जागरूक करें !

रोटरी क्लब ऑफ मिथिला के अध्यक्ष प्रदीप कुमार झा ने बताया कि 01 अगस्त से 07 अगस्त तक पूरे विश्व में स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है, इसी के तहत आज रोटरी क्लब ऑफ मिथिला ने स्तनपान सप्ताह एवं स्वच्छता जागरूकता सेमिनार आयोजित किया जिससे कि आम जनमानस को इसका लाभ मिल सके !

उक्त सेमिनार कार्यक्रम का सफल संचालन रमन प्रधान ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन मनोज डोकानिया ने किया ! सेमिनार में पूर्व अध्यक्ष राघवेंद्र कुमार, पूर्व अध्यक्ष रंजना रानी मिश्रा, पूर्व सचिव मनोज डोकानिया, अमन पाठक कोषाध्यक्ष अभिषेक बूबना, विकास पोद्दार, रिंकू कुमार झा, कल्पना मिश्रा, ज्योति झा, सोनी झा, सहित शहर के कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

 राकेश कुमार शाह की रिपोर्ट

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com