देश विदेश

भारत के एक्शन से पाकिस्तान में हड़कंप: ‘डर के मारे’ पाकिस्तानी पीएम ने UNSC से लगाई मदद की गुहार

डेस्क: जम्मू-कश्मीर में भारतीय से’ना की बढ़ती हलचल को देखते हुए पाकिस्तान बॉ’र्डर पर भी तनावपूर्ण माहौल है। एक तरफ जम्मू एंड कश्मीर में एडवाइजरी जारी कर टूरिस्ट तीर्थ यात्री, छात्र और खिलाड़ीयों को वापस घर भेजा जा रहा है। पाकिस्तानी आ’र्मी भी कश्मीर की हर हरकत पर नजर जमाए हुए है। पाकिस्तान की ओर से आरोप लगाया गया है कि भारतीय सेना ने क्लस्टर ब’म से हमला किया।

जम्मू-कश्मीर में करीब 35 हजार सुर’क्षाबलों की तैनाती की गई है और भारतीय से’ना ने पाकिस्तानी बैट के जवानों को मा’र गिराया है, उससे पाकिस्तान में हलचल है। इस बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को ट्वीट कर कश्मीर राग अलापा है।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने लिखा है, ‘एलओसी के पार निर्दोष लोगों पर भारत की ओर से किए गए हमले की निंदा करता हूं। भारत ने जिस तरह से क्लस्टर ब’म का इस्तेमाल किया है वह 1983 कन्वेंशन ऑन सर्टेन कन्वेंशनल वेपन्स (1983 Convention on Certain Conventional Weapons) का उल्लंघन करता है। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद(UNSC )से अपील की है कि वह अंतरराष्ट्रीय खतरे और दुनिया में शांति के लिए इस ओर ध्यान दे।’

इमरान खान ने आगे लिखा है, ‘उन्होंने दोहराते हुए कहा कि राष्ट्रपति ट्रम्प ने कश्मीर पर मध्यस्थता करने की पेशकश की थी। यह ऐसा करने का समय है जब स्थिति बिगड़ती है और एलओसी पर लगातार भारत की ओर से आक्रा’मक कार्रवाई की जा रही है। यह एक क्षेत्रीय संकट में निकलने का सही समय है।

 

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा है, ‘यह अधिकृत कश्मीर के लोगों के लिए दुख की लंबी रात को समाप्त करने का समय है। उन्हें संयुक्त राष्ट्र एससी प्रस्तावों के अनुसार आत्मनिर्णय के अपने अधिकार का प्रयोग करने की अनुमति दी जानी चाहिए। दक्षिण एशिया में शांति और सुरक्षा का एकमात्र रास्ता कश्मीर की शांतिपूर्ण और न्यायपूर्ण बसावट है।’

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com