देश

आर्टिकल 370: मोदी सरकार के फैसले का असर दिखाना शुरू, एशिया की सबसे बड़ी हेल्मेट कंपनी ने दिया J & K में फैक्ट्री लगाने का प्रस्ताव

डेस्क: जम्मू-कश्मीर राज्य को 2 केंद्रशासित प्रदेशों- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांटे जाने संबंधी जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक मंगलवार को लोकसभा से पास हो गया। गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल को लोकसभा में चर्चा के लिए रखा था, जिसे सदन में वोटिंग के बाद पास कर दिया गया, बिल के पक्ष में 370 और विपक्ष में 70 वोट पड़े। यह बिल राज्यसभा में सोमवार को ही पास हो गया था। निचली सदन में बिल पक्ष में 125 और विपक्ष में 61 वोट पड़े थे।

इसके अलावा जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने संबंधी आर्टिकल 370 के प्रावधानों को हटाने का प्रस्ताव भी पास हो गया। इसके पक्ष में 351 और विपक्ष में 72 वोट पड़े हैं। एक सांसद गैर मौजूद रहा जबकि कुल 424 सदस्यों ने वोटिंग में हिस्सा लिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स  मुताबिक मोदी सरकार के इस फैसले के बाद एशिया की सबसे बड़ी हेल्मेट मैन्युफैक्चरर स्टीलबर्ड हाईटेक इंडिया (Steelbird Hi-tech India) ने यहां मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने की पेशकश की है। स्टीलबर्ड हेल्मेट्स के चेयरमैन सुभाष कपूर ने कहा, ‘आर्टिकल 370 को हटाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह द्वारा उठाया गया यह बहुप्रतीक्षित कदम है। इस शानदार कदम से यह सुनिश्चित होगा कि कश्मीर घाटी भारत की मुख्याधारा में शामिल होगी और हमारे देश के सामूहिक विकास का हिस्सा बन सकेगी। उन्होंने कहा कि अभी तक जम्मू-कश्मीर में ज्यादातर विनिर्माण गतिविधियां कृषि और हस्तशिल्प तक सीमित हैं।

उन्होंने कहा, हम अक्टूबर में होने वाले निवेशक सम्मेलन के अनुरूप वहां विनिर्माण संयंत्र लगाने की योजना बना रहे हैं। हमें उम्मीद है कि इससे कंपनियों को घाटी में मुक्त तरीके से समान नियमों के तहत काम करने में मदद मिलेगी।

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com