Breaking News देश राजनीती विदेश

#Article370: बौखलाहट में पाकिस्तान ने उठाया बड़ा कदम, भारत के साथ सभी व्यापारिक रिश्ते तोड़े

डेस्क: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने और राज्य के पुनर्गठन से पाकिस्तान बौखला गया है। इसको लेकर बुधवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने नैशनल सिक्यॉरिटी कमिटी (NSC) की बैठक बुलाई। इस बैठक में पाक की तरफ से कई बड़े फैसले लिए गए।

बैठक के बाद जारी बयान में बताया गया कि भारत के साथ डिप्लोमैटिक रिलेशंस को डाउनग्रेड किया जाएगा। भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को सस्पेंड किया जाएगा। द्विपक्षीय रिश्तों और व्यवस्थाओं (समझौतों) की समीक्षा की जाएगी। मामले को संयुक्त राष्ट्र में ले जाया जाएगा, UNSC में भी उठाया जाएगा। पांचवां फैसला 14 अगस्त को ‘कश्मीरियों के साथ एकजुटता’ जाहिर करने और 15 अगस्त को भारत के स्वतंत्रता दिवस को ‘काला दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा।

इससे पहले पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने मंगलवार को कहा था कि जम्मू-कश्मीर पर भारत के उठाए गए कदम के ‘गंभीर नतीजे’ होंगे। मंगलवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म होने के बाद पुलवामा जैसे ह’मले की आशंका प्रकट करते हुए कहा कि इससे पाकिस्तान और भारत के बीच युद्ध छिड़ सकता है।

बता दें कि भारत ने संविधान के अनुच्छेद 370 के उन प्रावधानों को खत्म कर दिया है जिसके तहत जम्मू-कश्मीर को कई तरह के विशेषाधिकार मिले हुए थे। इसके अलावा राज्य को 2 केंद्रशासित भागों- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया गया है। भारत सरकार के इस फैसले के बाद से पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है।

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com