Breaking News देश

#Article370: श्रीनगर में कर्फ्यू के बीच विरोध प्रदर्शन, फा’यरिंग में कई घायल

डेस्क: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने के बाद केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार दावा कर रही है कि स्थिति नियंत्रण में हैं। पुरे राज्य में कहीं कोई बड़ा प्रदर्शन नहीं हुआ है। लेकिन बीबीसी हिंदी के एक रिपोर्ट के मुताबिक श्रीनगर के सौरा इलाके में विरोध प्रदर्शन देखने को मिला है। सरकार की ओर से इसे एक छोटा-मोटा प्रदर्शन कहा गया।

लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक स्थिति कुछ और है। जुमे की नमाज़ के बाद वहां पर भारी तादाद में लोग मौजूद थे। सौरा के सबसे बड़े अस्पताल शेर-इ-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज से सड़क ईदगाह की तरफ जाती है। उस रास्ते पर करीब आधे घंटे में ही हज़ारों की तादाद में लोग इकट्ठा हो गए थे और विरोध प्रदर्शन कर रहे थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि शुरुआत में तो सुरक्षाबलों ने इन लोगों को जाने दिया लेकिन कुछ देर बाद सुरक्षाबलों की ओर से फ़ा’यरिंग की गई। पहले पुलिस ने हवा में फ़ा’यरिंग की लेकिन उसके बाद उन्होंने पैलेट गन का भी इस्तेमाल किया। इससे वहां पर भगदड़ की स्थिति बन गई, लोग खुद को बचाने के लिए यहां वहां भागने लगे। उसके बाद सौरा इंस्टीट्यूट में आठ घायलों को लाया गया, जिसमें दो महिलाएं भी शामिल थीं। एक नौजवान के पैर में गो’ली लगी हुई थी और बाकी लोगों को पैलेट लगे हुए थे।

वहीं जम्मू-कश्मीर के एडीजी ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि जल्द ही सारे प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि हम लोगों को प्रोत्साहित कर रहे हैं कि वे घरों से बाहर निकलें और अपना कामकाज करना शुरू करें।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल लगातार जम्मू-कश्मीर में कैंप किए हुए हैं। उन्होंने शोपियां के बाद आज अनंतनाग का दौरा किया। वह इलाके का माहौल भांपने के लिए सड़क पर उतरे। इसी दौरान उनकी मुलाकात बकरीद के लिए भेंड़ें बेचने आए चरवाहों से हो गई। डोभाल ने चरवाहे से कुछ देर तक बात की। इससे दो दिन पहले डोभाल को शोपियां की सड़कों पर आम लोगों से बातचीत की और उनके साथ खाना भी खाया था।

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com