देश राजनीती विदेश

दर-दर भटक रहे पाकिस्तान को अब रूस ने करारा झटका, कहा-भारत ने 370 पर सही फैसला लिया है

डेस्क: बीते सोमवार को भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया, जिससे संबंधित संकल्प को संसद के दोनों सदनों में पास हो हो गया है। मोदी सरकार के इस फैसले के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। फैसले के खिलाफ विश्व बिरादरी की सहानुभूति बटोरने की कोशिश में जुटे पाकिस्तान को चौतरफा झटका लग रहा है। अमेरिका,चीन, अफगानिस्तान के बाद अब रूस ने पाकिस्तान को करारा झटका देते हुए कहा कि भारत ने जम्मू-कश्मीर को लेकर जो भी फैसला लिया, वह भारतीय संविधान के मुताबिक है।

रूसी विदेश मंत्रालय ने शनिवार को जारी बयान में स्पष्ट कर दिया कि भारत ने अपने संविधान के दायरे में रहते हुए जम्मू-कश्मीर का दर्जा बदला और उसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटा है। रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा कि मॉस्को तथ्यों की गहन पड़ताल करने के बाद इस फैसले पर पहुंचा है। रूस ने उम्मीद जताई कि दिल्ली द्वारा जम्मू और कश्मीर का दर्जा बदलने के कारण भारत और पाकिस्तान इलाके में हालात बिगड़ने नहीं देंगे।

रूस के विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया, हमें उम्मीद है कि भारत-पाकिस्तान के मतभेदों को द्विपक्षीय आधार पर राजनीतिक और राजनयिक तरीकों से हल किया जाएगा। भारत और पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में किए गए बदलाव के बाद किसी तरह के तनाव को बढ़ावा नहीं देंगे।

बता दें कि यूएनएससी ने पाकिस्तान के अनुरोध को खारिज करते हुए उसे शिमला समझौता की याद दिला चुके हैं। जिसके तहत कश्मीर मसला भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मसला है और इसमें तीसरा पक्ष हस्तक्षेप नहीं कर सकता है। पाकिस्तान को अमेरिका से भी राहत नहीं मिली। यहां विदेश विभाग के प्रवक्ता मे कहा कि कश्मीर पर अमेरिकी नीति में कोई बदलाव नहीं है जो प्रत्यक्ष तौर पर द्विपक्षीय वार्ता के लिए कहता है। वहीं चीन ने पाकिस्तान का समर्थन करने से मना कर दिया और कहा कि वह भारत और पाकिस्तान को मैत्रीपूर्ण पड़ोसी मानता है और चाहता है कि वह कश्मीर मसले को यूएन के प्रस्ताव और शिमला समझौते के तहत सुलझाए। दूसरी तरफ पाकिस्तान का पड़ोसी मुल्क अफगानिस्तान ने भी किसी प्रकार के सहयोग से इंकार कर दिया है।

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com