Breaking News देश राज्य

जम्मू से हटाया गया धारा 144, आज से खुलेंगे स्कुल और कॉलेज…

डेस्क:
भारत सरकार द्वारा जम्मू और काश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के लिए धारा 144 लगाया गया था, जिसे अब जम्मू से हटा लिए गया है।
जम्मू कश्मीर को विशेषाधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म करने और इसे दो हिस्से में विभाजित कर केन्द्र शासित प्रदेश बनाने के सरकार के फैसले के बाद घाटी में अब स्थिति धीरे-धीरे सामान्य होने लगी है। शुक्रवार को घाटी के स्थानीय मस्जिदों में जुम्मे की नमाज के लिए कर्फ्यू में ढील दी गई। हालांकि, श्रीनगर के ऐतिहासिक जामा मस्जिद में लोगों को इकट्ठा नहीं होने दिया।

जम्मू से हटाई गई धारा 144
इस बीच स्थिति सामान्य होते देख जम्मू से शुक्रवार की शाम को धारा 144 हटा दी गई। जम्मू जिले के डिप्टी मजिस्ट्रेट सुषमा चौहान ने कहा- धारा 144 यानी चार से अधिक लोगों के एक साथ आने पर रोक के आदेश को जम्मू म्यूनिसिपल से वापस लिया गया है। सभी स्कूल-कॉलेजों को आज शनिवार से खोलने का आदेश दिया गया है।

लोगों ने जुम्मे की नमाज अदा की
कई दिनों तक अपने घर तक सीमित रहने के बाद कश्मीर के लोगों ने शुक्रवार को अपनी नजदीकी मस्जिद में जुमे की नमाज अदा की। अधिकारियों ने कहा कि नमाज के लिये प्रतिबंधों में ढील दी गई थी। अधिकारियों ने कहा कि उत्तरी कश्मीर के सोपोर में पथराव की मामूली घटना को छोड़कर घाटी में शांति रही। जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा हटाए जाने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटे जाने के मद्देनजर घाटी में सुरक्षा के भारी इंतजाम किये गए थे। लोगों को शुक्रवार को करीबी मस्जिदों में नमाज अदा करने के लिये घरों से निकलने की इजाजत थी।

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com