बिहार राज्य

मुजफ्फरपुर में जल्द ही खुलेगा मुंबई के प्रसिद्ध टाटा मेमोरियल कैंसर अस्पताल का शाखा

डेस्क: बिहार के बड़े शहरों में से एक मुजफ्फरपुर में जल्द ही कैंसर अस्पताल बनेगा। ये अस्पताल बिहार में टाटा मेमोरियल सेंटर के सहयोग से बनाया जायेगा। बिहार के उद्योग मंत्री श्याम रजक ने रविवार को मुंबई के टाटा मेमोरियल अस्पताल पहुंचकर अस्पताल प्रबंधन से मुलाकात की। श्याम रजक ने बताया कि जल्दी ही मुजफ्फरपुर में टाटा मेमोरियल कैंसर अस्पताल की शाखा खोली जाएगी। उन्होंने कहा कि इस मामले में टाटा मेमोरियल अस्पताल प्रबंधन से भी बातचीत की गई है।

इस दौरान मंत्री ने बिहार सरकार की मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता योजना के तहत मरीजों को पूरा लाभ दिए जाने को लेकर चर्चा की। मंत्री ने कैंसर इलाज के लिए बिहार से आने वाले मरीजों और उनके अटेंडेंट के रहने के लिए क्या बेहतर व्यवस्था की जा सकती है,इसके बारे में भी बात की। उन्होंने मुंबई के दादर(ईस्ट) स्थित संत गाडगे महाराज मिशन धर्मशाला ट्रस्ट पहुंच कर वहां रह रहे विभिन्न कैंसर पेसेंट से मिले और जरूरतमंदों के बीच भोजन-खाद्य सामग्री आदि का वितरण भी किया।

बता दें कि जुलाई 2018 में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा था कि जल्द ही टाटा मेमोरियल सेंटर के सहयोग से जल्द ही मुजफ्फरपुर में कैंसर अस्पातल बनेगा। जिसका शिलान्यास अगस्त महीने के अंत में होगा। उन्होंने बताया था कि मंत्री परिषद की स्वीकृति के बाद इस अस्पताल के लिये 15 एकड़ भूमि उपलब्ध करा दिया गया है। ये अस्पताल 200 करोड़ की लागत से बनेगा और अस्पताल में 100 बेड होंगे। पांडेय ने यह भी कहा था कि कैंसर रिसर्च सेंटर 3 वर्षों में तैयार होगा। लेकिन लगभग एक साल बीत जाने के बाद भी अबतक इस दिशा में कोई प्रगति नहीं हुई है।

इससे भी पहले फरवरी 2018 में केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्वनी चौबे ने बताया था कि पटना में श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज परिसर में यह अस्पताल खोला जाएगा। इस अस्पताल के लिए राज्य सरकार 15 एकड़ जमीन दे रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्दी ही इसका शिलान्यास करेंगे।

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com