देश राजनीती

हाई कोर्ट से चिदंबरम को तगड़ा झटका: लटकी गिरफ्तारी की तलवार, सीबीआई के बाद ईडी की टीम पहुंची घर

डेस्क: दिल्ली हाईकोर्ट से पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम करारा झटका लगा है। अदालत ने आईएनएक्स मीडिया केस से जुड़ी चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी। हाईकोर्ट ने कहा कि यह धनशोधन का एक अनूठा मामला है और इस तरह के मामले में जमानत देने से समाज में गलत संदेश जाएगा। चिदंबरम के वकील ने अपील के लिए तीन दिन का समय मांगा था, जिसे हाईकोर्ट ने अस्वीकार कर दिया। इसके साथ ही वरिष्ठ कांग्रेस नेता चिदंबरम पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है।

अपने फैसले में हाई कोर्ट ने कहा पहली नजर से देखने पर हाई कोर्ट को यह लगता है कि इस मामले में एक असरदार जांच के लिए चिदंबरम को हिरासत में लेकर पूछताछ करना बेहद जरूरी है। हाई कोर्ट के इस फैसले को चिदंबरम के साथ पूरी कांग्रेस पार्टी के लिए बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है।

बहस के दौरान सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) दोनों ने ही चिदंबरम की अर्जी का इस आधार पर विरोध किया था कि उनसे हिरासत में पूछताछ जरूरी है क्योंकि वह सवालों से बच रहे हैं। दोनों जांच एजेंसियों ने दलील दी थी कि चिदंबरम के वित्तमंत्री के तौर पर कार्यकाल के दौरान मीडिया समूह को 2007 में विदेश से 305 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्त करने के लिए एफआईपीबी मंजूरी प्रदान की गई थी।

ईडी ने दलील दी कि जिन कंपनियों में राशि हस्तांतरित की गई वे सभी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर चिदंबरम के पुत्र कार्ति द्वारा नियंत्रित हैं और उनके पास यह मानने का एक कारण है कि INX मीडिया को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (FIPB ) मंजूरी उनके पुत्र के हस्तक्षेप पर प्रदान की गई।

इसके बाद वो सुप्रीम कोर्ट पहुंचे लेकिन कोर्ट ने गिरफ्तारी पर तत्काल सुनवाई से इनकार करते हुए इसे बुधवार को सुनने की बात कही थी। ऐसे में आईएनएक्स मीडिया मामले में उन्हें गिरफ्तार किए जाने को लेकर कोई बाधा नजर नहीं आ रही है। इधर, चिदंबरम अदालत की कार्यवाही में उलझे थे वहीं सीबीआई टीम जोरबाग में उनके घर पर पहुंची लेकिन वह नहीं मिले। बताया जा रहा है कि उनकी गिरफ्तारी हो सकती है।

सीबीआई टीम को लौटे कुछ ही मिनट बीते थे कि ईडी की टीम भी चिदंबरम के घर पहुंच गई है। दोंनो एजेंसियां लगातार उनसे फोन से सम्पर्क करने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन कोई यह नहीं बता पा रहा है कि आखिर चिदंबरम हैं कहां?

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com