देश राजनीती

राजीव गांधी की 75वीं जयंती आज, जानें- उनके बारे में कुछ खास बातें

डेस्क: देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज 75वीं जयंती है। दिल्ली में स्थित उनकी समाधि वीर भूमि पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष और राजीव गांधी की पत्नी सोनिया गांधी ने श्रद्धांजलि दी। बेटे राहुल गांधी, बेटी प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा ने भी उनको श्रद्धांजलि दी। देश के पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न प्रणब मुखर्जी ने भी राजीव गांधी की 75वीं वर्षगांठ पर श्रद्धाजंलि दी।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर राजीव गांधी को श्रद्धाजंलि दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा की हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि।

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम कई उपलब्धियां हैं। जिसके लिए उनको हमेशा याद किया जाता है।

  • आजाद भारत के इतिहास के सबसे कम 40 साल की उम्र में प्रधानमंत्री बने।
  • 1970 में उन्होंने एक पायलट के तौर पर एयर इंडिया ज्वाइन किया था और 1980 तक पॉलिटिक्स ज्वाइन करने से पहले तक वो एयर इंडिया के लिए काम करते रहे।
  • राजीव गांधी सरकार के दौरान भी देशभर में डिजीटाइजेशन और कंप्यूटराइजेशन पर विशेष ध्यान दिया गया था। भारत में आईटी सेक्टर को सबसे पहले बढ़ावा देने का श्रेय उन्हीं को जाता है। देश में बिजली, तकनीक और कंप्यूटर सेवा बहाल करने पर उनका हमेशा से जोर था और आज देश में अगर इतनी तेजी से कंप्यूटर तकनीक बदली है तो इसमें राजीव गांधी का योगदान अमूल्य माना जाएगा।
  • राजीव गांधी के नेतृत्व में ही कांग्रेस पार्टी ने 408 सीटों के प्रचंड बहुमत के साथ केंद्र में सरकार बनाई थी।
Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com