बिहार राज्य

दरभंगा स्नातक विधान परिषद चुनाव के लिए मतदाता कैसे बने ? यहां जाने सबकुछ

अगले साल अप्रैल 2020 में दरभंगा स्नातक विधान परिषद का चुनाव होने वाला है। जिसमें महज एक साल से भी कम का समय शेष रह गया है ऐसे में स्वाभाविक है कि भावी उम्मीदवार चुनाव लड़ने की तैयारी में जुट गए हैं। बता दें कि 2020 के अप्रैल माह में दरभंगा स्नातक क्षेत्र विधान परिषद का चुनाव होना संभावित है।

वहीं आगामी चुनाव को देखते हुए युवा सामजसेवी नीरज शेखर मतदाताओं को जागरूक करने और मतदाता सूचि में नाम दर्ज करवाने के लिए ‘मतदाता जागरूकता अभियान चला रहे हैं।

बता दें कि एमएलसी स्नातक और एमएलसी शिक्षक चुनाव में आम मतदाता वोट नहीं दे सकता है। इस चुनाव के लिए विशेष मतदाता होते हैं। स्नातक चुनाव के लिए वह व्यक्ति मतदाता हो सकता है, जो मतदान की तिथि से कम से कम तीन वर्ष पहले स्नातक की परीक्षा पास कर चुका हो।

एमएलसी स्नातक चुनाव में भागीदारी करने के लिए यदि आप मतदाता बनना चाहते हैं, तो आपको दो पेज का एक फार्म भरना होगा, जिस पर आपके दो फोटो चस्पा होंगे। इस फार्म के साथ भारतवर्ष के किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण की अंतिम वर्ष की अंकतालिका या डिग्री की छाया प्रति देनी होगी। इसके अलावा निवास प्रमण पत्र में आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र की प्रति भी संलग्न करनी होगी।

अगर आप पात्रता रखते हैं और स्नातक चुनाव के लिए मतदाता बनना चाहते हैं तो आप नीरज शेखर द्वारा संचालित दरभंगा स्नातक निर्वाचन जागरूकता अभियान फेसबुक पेज के माध्यम से फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

 

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com