Breaking News देश बिज़नेस

बड़े वित्तीय संकट से जूझ रही है एयर इंडिया, तेल कंपनियों ने रोक दी ईंधन की सप्लाई

सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया के हालत बुरे होते जा रहे हैं। कंपनी का वित्तीय संकट लगातार गहराता दिख रहा है। बकाये का भुगतान न होने पर इंडियन ऑयल समेत सभी तेल कंपनियों ने एक बार से एयर इंडिया को ईंधन की सप्लाई को रोक दिया है। तेल कंपनियों ने बकाये का भुगतान ना किए जाने को लेकर छह हवाईअड्डों पर एयर इंडिया को ईंधन की आपूर्ति रोक दी है। हालांकि विमानों का संचालन सामान्य है।

अमर उजाला के एक खबर के मुताबिक एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा कि वित्तीय सहयोग के बिना एयर इंडिया अपने बड़े कर्ज को अदा नहीं कर सकती है। तेल कंपनियों ने जिन हवाई अड्डों पर सप्लाई को रोक दिया है, उनमें रांची, मोहाली, पटना, विशाखापट्टनम, पुणे और कोच्चि शामिल हैं। इंडियन ऑयल के प्रवक्ता ने कहा कि गुरुवार शाम से ईंधन आपूर्ति को रोक दिया गया है। हम हवाई कंपनी के संपर्क में हैं, जल्द ही इसका समाधान निकाल लिया जाएगा।

एयर इंडिया ने 60 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है। यह पिछला बकाया था, जिसके लिए तेल कंपनियों को भुगतान किया गया है। हालांकि सभी उड़ानों में पूरा ईंधन भरा गया है, ताकि परिचालन में किसी तरह की कोई दिक्कतें न आएं।

इससे पहले भी दो बार तेल कंपनियां एयर इंडिया को ईंधन की आपूर्ति रोक चुकी हैं। 16 जुलाई को इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने बकाए का भुगतान नहीं होने पर पटना, पुणे, चंडीगढ़, कोचीन, विशाखापट्टनम और रांची जैसे कुछ हवाई अड्डों पर ईंधन की आपूर्ति बंद कर दी थी।

बता दें कि एअर इंडिया को इस वित्त वर्ष में 9,000 करोड़ रुपये के कर्ज का भुगतान शुरू करना है, लेकिन उसकी हालत ऐसी नहीं दिख रही है। इस साल कंपनी को जो कर्ज चुकाना था, उसमें से आधे का भुगतान वह अगले वित्त वर्ष के लिए टालने की कोशिश में है। कंपनी ने इस पर सरकार की मदद मांगी है। सरकार इस कंपनी में 100 पर्सेंट हिस्सेदारी निजी निवेशकों को बेचने की योजना बना रही है।

एक रिपोर्ट के मुताबक एयर इंडिया पर पेट्रोलियम कंपनियों और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) समेत अन्य का काफी पैसा बकाया है। तेल कंपनी को रोजाना 15 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है। अक्टूबर के बाद से एयर इंडिया के पास अपने कर्मचारियों को वेतन देने के भी पैसे नहीं होंगे।

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com