Breaking News उत्तरप्रदेश देश राज्य

शर्मनाक: योगी राज में बच्चे मिड डे मील में नमक-रोटी खाने पर मजबूर ! ऐसे बनेगा नौनिहालों का भविष्य?

डेस्क: उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर से एक ऐसा मामला सामने आया है, जो सरकारी दावों की पोल खोल रही है। जहां प्राइमरी स्कूल के बच्चों को नमक के साथ रोटी खिलाई जा रही है। बता दें कि बेसिक शिक्षा में बच्चों की शिक्षा और मिड डे मील पर सरकार करोड़ों रुपये खर्च कर रही है लेकिन जमीनी हकीकत ये है कि बच्चों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

मामला मिर्जापुर जिले के जमालपुर विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय सिउर का है। जहां बच्चे मिड डे मील में नमक के साथ रोटी खाते दिखाई दे रहे हैं। गुरुवार को नमक रोटी परोसे जाने का वीडियो वायरल होने पर प्रशासन हरकत में आया और प्रभारी प्रधानाध्यापक मुरारी और न्याय पंचायत समन्वयक को निलंबित कर दिया गया।

वीडियो में एक महिला बाल्टी में रोटी लेकर बच्चों को परोस रही है। इसके बाद बच्चों को नमक दिया जा रहा है। जबकि नियमानुसार बच्चों को मेन्यू के हिसाब से रोजाना खाना दिया जाना चाहिए।

देखें वीडियो

इस मामले को जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) ने शिक्षक और सुपरवाइजर की लापरवाही बताया है। उन्होंने कहा कि मिड डे मील में लापरवाही बरतने के आरोप में शिक्षक को सस्पेंड कर दिया गया है, वहीं सुपरवाइजर से इस मामले में जवाब मांगा गया है। प्रशासन ने मामने की जांच का आदेश दे दिया है। बता दें कि स्कूल में बच्चों के खाने में लापरवाही का मामला ऐसे वक्त में आया है जब योगी सरकार ने स्कूलों में मिड डे मील का मेन्यू पहले ही तय कर दिया है।

सरकार द्वारा इतनी व्यवस्था करने के बाद भी यदि बच्चे नमक से रोटी खा रहे हैं तो यह पूरी योजना की असफलता का द्योतक है। साथ ही यह योगी राज में सरकारी स्कूलों की स्थिति की पोल खोल रही है। क्या सूखी रोट और नमक खिलाकर हम अपने देश का भविष्य तैयार कर रहे हैं।

 

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com