देश राजनीती

जम्मू कश्मीर में सुधर रहे हैं हालात, कल से खुल जाएंगे हाईस्कूल

डेस्क: जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ज्यादातर इलाकों में कर्फ्यू व पाबंदियां लगाई गई थी, अब जिन कुछ इलाकों में पाबंदियां हटाई गई हैं वहां के हाईस्कूल बुधवार से खुल जाएंगे। इसकी जानकारी जम्मू कश्मीर प्रशासन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दी। राज्य प्रशासन का कहना है कि स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति बेहतर हो रही हैं। कानून व्यवस्था को लेकर कोई गंभीर समस्या नहीं है। फिलहाल एक महीने से 40 नेताओं और 1000 से ज्यादा पत्थरबाजों को हिरासत में है। इनमें पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला भी शामिल हैं।

जम्मू कश्मीर के सूचना जनसंपर्क विभाग की डायरेक्टर ने बताया कि मंगलवार से 15 टेलीफ़ोन एक्सचेंज खुल गए है, जबकि दस नए पुलिस स्टेशन गुरुवार से खुल जाएंगे।

वहीं गृह मंत्रालय के सूत्रों का दावा है कि किसी भी पूर्व मुख्यमंत्री के परिवार ने उनसे मिलने की अपील नहीं की है। महबूबा की बेटी ने सरकार के इस दावे को गलत बताया है। महबूबा की बेटी का कहना है कि उन्होंने 21 अगस्त को चिट्ठी लिखकर इजाज़त मांगी थी।

दूसरी तरफ केंद्र सरकार के द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 कमजोर किए जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में भी याचिका दायर की गई है। ये याचिका सात लोगों ने दायर की है, जिसमें शाह फैसल और शेहला रशीद भी शामिल हैं। इस मामले पर 28 अगस्त को सुनवाई हो सकती है। बता दें कि इससे पहले भी कई याचिकाएं इस मसले को लेकर दायर की गई हैं, लेकिन सर्वोच्च अदालत ने जल्दबाजी में सुनवाई करने से इनकार कर दिया था।

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com