देश बिहार राज्य

पीएम मोदी ने किया फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत, LNMU में हुआ सद्भावना दौड़ का आयोजन

आज दिनांक 29/08/2019 को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की। इस अवसर पर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन से किया गया। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के जुबिली हॉल में राष्ट्रीय सेवा योजना कोषांग द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम को देखने की व्यवस्था की गयी। दूरदर्शन द्वारा फिटनेस से जुड़ी शारीरिक और सांस्कृतिक गतिविधि को रंगारंग कार्यक्रम के द्वारा प्रस्तुत करने के बाद  प्रधानमंत्री का व्याख्यान हुआ, जो फिटनेस की उपयोगिता और इस मुहिम की सार्थकता को स्पष्ट करता है।

इस कार्यक्रम के पश्चात जुबिली हॉल में कुलपति प्रो॰ सुरेन्द्र कुमार सिंह ने शिक्षकों, पदाधिकारियों एवं छात्र- छात्राओं को संबोधित किया और कहा कि आधुनिक भारत में जीवन शैली में आए व्यापक बदलाव से फिटनेस का प्रश्न छूटता जा रहा है, जिसपर ध्यान देने की जरूरत है। उत्तम स्वास्थ्य से ही व्यक्ति अपना सही विकास कर सकता है। फिटनेस के प्रति जागरूकता लाना तथा उसे अपने जीवन का अंग बनाना वस्तुतः हमारा कर्तव्य है। इसलिए डॉ सिंह ने जोर देकर कहा कि इस अवसर पर हमें स्वयं के प्रति स्वयं से शपथ लेने की जरूरत है कि हम स्वस्थ रहेंगे तथा आस-पड़ोस और सगे संबंधियों को भी इससे जोड़ेंगे। उन्होंने बताया कि इस मुहिम को व्यापक बनाने के लिए विश्वविद्यालय ने सद्भावना दौड़ का आयोजन किया, जिसमें 300 से अधिक छात्र-छात्राएं तथा शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों ने भाग लिया। सद्भावना दौड़ वस्तुतः सकारात्मक सोच की ऊर्जा के साथ स्वास्थ्य और विकास के पथ पर आगे बढ़ने का प्रतीकात्मक प्रयत्न है।

इस कार्यक्रम में कुलसचिव कर्नल निशिथ कुमार राय, प्रो एन.के. अग्रवाल,प्रो मुनेश्वर यादव,प्रो अरुणिमा सिन्हा, प्रो ए.के. बच्चन, प्रो अजीत कुमार सिंह, प्रो हिमांशु शेखर, डॉ विजय कुमार, डॉ विजय यादव, प्रो जितेन्द्र नारायण, प्रो जयानंद झा, डॉ मनुराज शर्मा, डॉ विनोद बैठा, डॉ गौरव सिक्का, डॉ के.एन. श्रीवास्तव सहित सैकड़ों छात्र-छात्राएं मौजूद थे ।कार्यक्रम का संचालन डॉ आनंद प्रकाश गुप्ता ने किया।

राकेश कुमार शाह कि रिपोर्ट

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com