देश लाइफस्टाइल

अनोखा बंधन: 11 माह की मासूम के साथ उसकी गुड़िया को भी चढ़ा प्लास्टर, डॉक्टर भी हैरान

डेस्क: दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती 11 महीने की नन्ही बच्ची की कहानी बेहद दिलचस्प है। 17 अगस्त को सोते हुए बच्ची बेड से गिर गई और उसके पैर में फ्रैक्चर हो गया इसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां बच्ची का रो रो कर बुरा हाल था। वह इलाज नहीं करा रही थी। मां ने हड्डी के डॉक्टर को बताया कि वह एक गुड़िया (डॉल) के साथ खेलती है। जब वह दूध पीने से इनकार करती है तो सबसे पहले गुड़िया को दूध पिलाने का नाटक किया जाता है फिर उसके बाद वह दूध खुशी-खुशी पी लेती है।

डॉक्टरों की अनुमति से जब गुड़िया को अस्पताल लाया गया तो उसे देखते ही बच्ची खिल उठी। यह देख डॉक्टर भी हैरान थे। स्थिति यह हो गई कि बच्ची को दवा या इंजेक्शन देने से पहले गुड़िया को देना पड़ा। डॉक्टर जब जिकरा को पट्टी बांधने लगे तो वह फिर से रोने लगी। जहन में एक विचार आते ही डॉक्टर ने गुड़िया के पैर पर पट्टी बांधना शुरू कर दिया। इसके बाद जिकरा ने भी आसानी से प्लास्टर चढ़वा लिया।

मासूम बच्ची के साथ उसकी गुड़िया

बच्चे की देखभाल कर रही उसकी मां फरीन ने बताया कि बचपन से बच्ची को अपनी गुड़िया से बेहद लगाव है और वह अपनी गुड़िया के बिना एक पल भी नहीं रह पाती। जब हम गुड़िया को कुछ खिलाते हैं तभी हमारी बेटी भी कुछ खाती है। जब गुड़िया दूध पीती है तभी वो भी दूध पीती है। मां ने बताया कि बच्ची के साथ-साथ उसकी गुड़िया परी भी उनकी एक बच्ची की तरह ही है।

हड्डी रोग विभागाध्यक्ष डॉ। अजय गुप्ता कहते हैं कि करीब तीन दशक के अनुभव में उन्होंने ऐसा केस कभी नहीं देखा। जिकरा मलिक ने अस्पताल के हर डॉक्टर को सोचने पर मजबूर कर दिया है कि मासूम मरीज का इलाज उसकी सायकोलॉजी के साथ और कैसे बेहतर किया जा सकता है। अस्पताल के डॉक्टर खुशी और उत्साह के साथ इस केस को पूरे देश के सामने लाने के प्रयास में है।

डॉक्टरों के इस इलाज से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी प्रभावित हैं। उन्होंने शुक्रवार को ट्वीट कर 11 महीने की एक मासूम बच्ची जिकरा को शुभकामनाएं दी हैं। ट्विटर पर उन्होंने लिखा, छोटी बच्ची के इलाज के लिए उनकी तरफ से शुभकामनाएं। डॉक्टर हमारी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली की रीढ़ हैं। उनकी सेवा करने की प्रतिबद्धता को हम सलाम करते हैं।

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com