देश बिज़नेस

‘मोदी राज’ में देश के GDP का हुआ ‘बंटाधार’, एक साल में ग्रोथ 8% से घटकर 5% पर पहुंची

डेस्क: मंदी के चलते देश की विकास दर में गिरावट देखने को मिली है। 2019-20 की पहली तिमाही में आर्थिक विकास दर घटकर 5% के आंकड़े पर आ गई है जो साढ़े 6 साल का निचला स्तर है। इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी 5.8 फीसदी से घटकर के 5 फीसदी रह गई है। वित्त मंत्रालय के केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने इन आंकड़ों को जारी किया है। वहीं पिछले वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में यह 5.8 फीसदी थी।

2017-18 की आखिरी तिमाही में भारत की विकास दर 8.1 प्रतिशत थी, लेकिन 2019-20 की पहली तिमाही में यह गिरते-गिरते 5 प्रतिशत पर पहुंच गई है। पिछले वित्त वर्ष यानी 2018-19 की पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 8 प्रतिशत, दूसरी तिमाही में 7 प्रतिशत, तीसरी तिमाही में 6.6 प्रतिशत और चौथी तिमाही में 5.8 प्रतिशत रही थी।

इस परमुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने केंद्र सरकार की नीतियों का बचाव करते हुए कहा है कि केंद्र सरकार अर्थव्यवस्था में रफ्तार लाने के लिए कई उपाय कर रही है, जो वित्त मंत्री की हालिया घोषणाओं में झलकती है। उन्होंने कहा कि सरकार पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य हासिल करने तथा अर्थव्यवस्था की सेहत को सुधारने के लिए सजग है।

कृष्णमूर्ति ने कहा, ‘हम जिन शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं, उससे प्रतीत होता है कि हम मंदी के दौर से गुजर रहे हैं, इसलिए हमें इस बात को लेकर सतर्क रहना है कि हम क्या बोल रहे हैं। देश की अर्थव्यवस्था में सुस्ती है और वैश्विक अर्थव्यवस्था की हालत खराब है, लेकिन इसके बावजूद हम पांच फीसदी की दर से आगे बढ़ रहे हैं।’

जिन सेक्टरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली उनमें उत्पादन या फिर मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में 12.1 फीसदी के मुकाबले 0.6 फीसदी ग्रोथ देखने को मिली। कृषि क्षेत्र में ग्रोथ 5.1 फीसदी से घटकर के 2 फीसदी रह गई है। खनन क्षेत्र में ग्रोथ 0.4 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली थी, जो अब बढ़कर के 2.7 फीसदी हो गई है। कंस्ट्रक्शन सेक्टर में पिछले साल की पहली तिमाही में ग्रोथ 9.6 फीसदी थी जो अब घटकर के 5.7 फीसदी रह गई है। होटल, ट्रांस्पोर्ट और ट्रेड सेक्टर में ग्रोथ 7.8 फीसदी से घटकर के 7.1 फीसदी रह गई है। वित्तीय, रियल एस्टेट सेक्टर में ग्रोथ 6.5 फीसदी से घटकर के 5.9 फीसदी रह गई है।

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com