देश विदेश

बड़ी खबर: अब इस पाकिस्तानी नेता कहा-आर्टिकल 370 हटाना भारत आंतरिक मामला है

डेस्क: ब्रिटेन में निर्वासन में रह रहे पाकिस्तान के मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (MQM) के संस्थापक अल्ताफ हुसैन ने आर्टिकल 370 पर फैसले को भारत का आंतरिक मामला बताया है। लंदन स्थित एमक्यूएम सचिवालय द्वारा प्रसारित लाइव भाषण में अल्ताफ ने कहा, ‘यह भारत सरकार का फैसला है जिसे भारतीयों का काफी समर्थन मिला है। अगर पाकिस्तान में साहस है तो वह भी पीओके को अपने में मिला सकता है।’

नव भारत टाइम्स के एक रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने आगे कहा है, ‘आर्टिकल 370 हटाना भारत का पूरी तरह से आंतरिक मामला है।’ अल्ताफ ने कहा कि पाकिस्तान की सिविल और मिलिटरी संस्था जनता को 72 सालों से कश्मीर के मसले पर गुमराह कर रही है। उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान की मिलिटरी जुंटा और नेता को इस ड्रामा को हमेशा के लिए खत्म कर देना चाहिए या फिर वे मिलिटरी को जम्मू-कश्मीर ले जाएं और उसे मुक्त करा लें।’

Image result for altaf hussain

अल्ताफ ने कहा, ‘पाकिस्तान ने कश्मीरियों का गलत इस्तेमाल किया है और उन्हें किनारे कर दिया है जिसके बाद उनके पास पाकिस्तानी झंडे को लहराने और जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान का हिस्सा बनाने के नारे लगाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचा है।’ उन्होंने पाकिस्तान सरकार पर मुहाजिरों, बलोच और पश्तूनों की हत्या का आरोप लगाया।

हुसैन ने 22 अगस्त, 2016 को आक्रामक भाषण दिया था जिसके बाद पाकिस्तान में मौजूद उनके पार्टी के कार्यकर्ताओं ने कराची में एक मीडिया के दफ्तर पर हमला बोल दिया था और पाक विरोधी नारेबाजी की थी। अल्ताफ ने न सिर्फ पाक विरोधी नारेबाजी की थी बल्कि कहा था कि यह देश पूरी दुनिया के लिए कैंसर है।

बता दें कि 65 वर्षीय अल्ताफ पाकिस्तान में भारत विभाजन के कटु आलोचक और मुहाजिरों (भारत से पाकिस्तान गए मुसलमानों) के नेता के रूप में भी जाने जाते हैं। हाल ही में उनका एक विडियो वायरल हुआ था जिसमें वह ‘सारे जहां से अच्छा’ गाते हुए नजर आ रहे हैं। अल्ताफ हुसैन ने अपनी पार्टी पर व्यापक कार्रवाई के बाद पाकिस्तान छोड़ दिया था। वह 1992 से ब्रिटेन में ही रह रहे हैं और वहीं से अपनी पार्टी MQM का कामकाज देखते हैं। पाकिस्तान की एक अदालत ने 2015 में उन्हें भगोड़ा घोषित कर दिया था।

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com