देश राज्य हरियाणा

वाहन चालकों की शामत, अब ट्रैक्टर ड्राइवर का कटा 59 हजार का चालान

डेस्क: एक सितंबर से देशभर में लागू हुए नए मोटर व्हीकल एक्ट के चलते वाहन चालकों की परेशानी काफी बढ़ गई है। चाहे चालक दो पहिया हो या व्यावसायिक वाहन चालक ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर हर किसी का भारी चालान कट रहा है। नए मोटर व्हीकल एक्ट में जुर्माना इतना हाई है कि आम जनता इसका खुलकर विरोध कर रही है। लोगों का कहना है कि यह फाइन नहीं बल्कि वसूली है।

एक ओर जहां गुरुग्राम में मंगलवार को एक 15 हजार की स्कूटी चला रहे चालक का 23 हजार का चालान कटा वहीं बुधवार को एक और गाड़ी का 59 हजार का चालान कट गया है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बुधवार को शहर में एक ट्रैक्टर ड्राइवर ने 10 नियमों का उल्लंघन किया, जिसके चलते उसका 59 हजार का चालान कट गया है। यह चालान सिटी के न्यू कालोनी मोड़ पर काटा गया है।

चालक ने निम्न नियमों का किया था उल्लंघन
लाइसेंस नहीं था
रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट नहीं था
फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं था
गाड़ी का इंश्योरेंस नहीं था
खतरनाक वस्तु लेकर जा रहा था
खतरनाक ड्राइविंग
पुलिस के आदेश का पालन नहीं करना
ट्रैफिक लाइट का पालन नहीं करना
पॉल्यूशन सर्टिफिकेट न होना
येलो लाइट जंप करना

गुरुग्राम पुलिस के एसीपी समशेर सिंह ने बताया कि हमने दो 2 सितंबर को कुल 950 चलान जबकि 3 को 740 चलान काटे हैं। मेरी राय है कि नियम सख्त होना चाहिए। जो ट्रैफिक के नियम हैं उसे पालन करें इससे वाहन चालकों का फायदा है। दूसरों का भी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि अगर अपने पेपर बाद में भी दे देंगे तो सॉफ्टवेयर में अपडेट कर आपके चलान कम हो जाएंगे।

गुरुग्राम में ही एक ऑटो का भी भारी भरकम चालक कटा है। उसे 32, 500 रुपये भुगतने पड़ेंगे। यह चालान गुरुग्राम के ब्रिस्टल चौक पर काटा गया। चालक के पास आरसी, डीएल, पॉल्युशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस और नंबर प्लेट का दोषी पाया।

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com