देश राजनीती

देश को ऐसे नेता की सख्त ज़रूरत है, जो प्रधानमंत्री से बिना डरे बहस कर सके: मुरली मनोहर जोशी

डेस्क: भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने मंगलवार को कहा कि वर्तमान में देश को ऐसे नेता की जरूरत है जो प्रधानमंत्री के साथ बेहिचक किसी भी मुद्दे पर बहस कर सके और अपनी बात स्पष्ट तरीके से रखे। उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर पार्टी लाइन से ऊपर उठकर चर्चा करने की परम्परा ‘लगभग खत्म’ हो चुकी है, और उसे दोबारा शुरू करना होगा। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने यह टिप्पणी जुलाई में दिवंगत हुए कांग्रेस नेता जयपाल रेड्डी को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में की है।

दिवंगत कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री एस जयपाल रेड्डी के श्रद्धांजलि कार्यक्रम में बोलते हुए जोशी ने कहा कि रेड्‌डी ऐसे नेता रहे हैं जिन्होंने हमेशा तात्कालिक मुद्दों पर बात की और कभी भी अपने सिद्धांतों से समझौता नहीं किया। उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि ऐसे नेतृत्व की बहुत ज़रूरत है, जो बेबाकी से अपनी बात रखता हो, सिद्धांतों के आधार पर प्रधानमंत्री से बहस कर सकता हो, बिना किसी डर के, और बिना इस बात की परवाह किए कि प्रधानमंत्री नाराज़ होंगे या खुश”

कार्यक्रम में मुरली मनोहर जोशी ने याद किया कि 1990 के दशक में जब जयपाल रेड्डी मंत्री थे, वह बौद्धिक संपदा अधिकारों पर चर्चा के लिए एक अहम फोरम के सदस्य भी थे, और अक्सर सरकार के रुख से अलग राय पेश किया करते थे। उन्होंने बौद्धिक संपदा अधिकार (IPR) जैसे अहम मुद्दों पर जयपाल रेड्डी एवं वामदल सहित अन्य दलों के नेताओं की मौजूदगी वाले विभिन्न नेताओं के समूहों (फोरम) का जिक्र करते हुए कहा कि इन समूहों में दलगत विचारधारा से हटकर विचार-विमर्श होता था। मुरली मनोहर जोशी ने कहा, “कुछ मामलों में CPM नेता सीताराम येचुरी अपने नाम के अनुरूप ‘सीताराम’ का ध्यान रखकर हमारा (BJP) साथ देते थे और कभी-कभी हम भी उनका (वामपंथी विचारधारा) साथ देते थे।”

बता दें कि रेड्डी की याद में आयोजित संस्मरण सभा में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी और कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी सहित विभिन्न दलों के नेता मौजूद रहे। पूर्व केंद्रीय मंत्री जयपाल रेड्‌डी इसी साल जुलाई में हैदराबाद में 77 साल की उम्र में निधन हो गया था।

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com