बिहार राज्य

बिहार में ​एक बार फिर से बाढ़ की आहट, कोसी में आया उफान

डेस्क: बिहार में कोसी एक बार फिर उफान आ चुका है। विगत दो दिनों से कोसी के नेपाल स्थित जलग्रहण क्षेत्र में लगातार हो रही भारी बारिश ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। बताया जा रहा है कि दो महीने बाद नेपाल के बराह क्षेत्र में कोसी का डिस्चार्ज करीब ढाई लाख क्यूसेक पहुंच गया है जिससे बिरपुर बराज व कोसी नदी के जलस्तर में व्यापक वृद्धि की संभावना है। हालांकि विभाग पूरी तरह एलर्ट है। कहीं कोई खतरे की संभावना नहीं है।

आपको बता दें कि नेपाल स्थित बराह क्षेत्र से मंगलवार सुबह आठ बजे 2 लाख 33 हजार 500 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। हालांकि बिरपुर बराज का डिस्चार्ज अभी 1 लाख 80 हजार क्यूसेक है। लेकिन बराह का डिस्चार्ज बढने के कारण स्वभाविक रूप से बराज के डिस्चार्ज में व्यापक वृद्धि की संभावना जतायी जा रही है।

हालांकि इस संबंध में जल संसाधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पहाड़ी क्षेत्रों में हुई भारी बारिश के कारण कोशी के जलस्तर में वृद्धि हुई है। लेकिन खतरे जैसी कोई स्थिति नही है। सभी पॉइंट सुरक्षित हैं। हमारी पैनी नजर सभी संवेदनशील बिंदुओं पर है। विभागीय सभी अधिकारी व कर्मी मुस्तैदी के साथ स्थिति पर नजर रख रहे हैं।