Breaking News देश बिज़नेस राजनीती

Budget 2020: वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, IDBI बैंक और LIC में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

डेस्क: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को वित्त वर्ष यानी 2020-21 के लिए आम बजट पेश कर दिया है। इस दौरान वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कि सरकार LIC में अपने हिस्से को बेचेगी। इसके साथ ही IDBI बैंक की शेष पूंजी को स्टॉक एक्सचेंज में बेचा जाएगा। वहीं बैंक ग्रहकों को राहत देते हुए वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि बैंकों में लोगों की जमा 5 लाख रुपये तक की राशि अब सुरक्षित रहेगी। बता दें कि पहले ये सीमा सिर्फ 1 लाख रुपये की थी।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन निगम (LIC) में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी। इसके लिए इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लाया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा, सरकार IPO द्वारा LIC में अपनी शेयर पूंजी का हिस्सा बेचने का प्रस्ताव करती है। सरकार एलआईसी में अपनी हिस्सेदारी बेचकर पैसे जुटाएगी।

DICGC यानी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन की ओर से नए नियमों के मुताबिक, ग्राहकों के 5 लाख रुपये की सुरक्षा की गारंटी मिलेगी। यह नियम बैंक की सभी ब्रांचों पर लागू होगा। इसमें मूलधन और ब्‍याज (Principal and Interest) दोनों को शामिल किया जाता है। मतलब साफ है कि अगर दोनों जोड़कर 5 लाख से ज्यादा है तो सिर्फ 5 लाख की राशि ही सुरक्षित मानी जाएगी।

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने आयकर की नई दरों का एलान कर दिया है। इसके तहत मिडिल क्लास को बड़ी राहत दी गई है।

15 लाख से ज्यादा के आय पर 30 प्रतिशत इनकम टैक्स, पहले भी इतना ही था.
12 .5 से 15 लाख की आय पर 25 पर्सेंट टैक्स
10 लाख से 12.5 लाख की आय पर 20 पर्सेंट टैक्स, पहले 30 प्रतिशत था
7.5 लाख से 10 लाख तक की आय पर 15 प्रतिशत इनकम टैक्स
5 लाख से 7.5 लाख तक की आय पर 10 पर्सेंट टैक्स, पहले था 20 प्रतिशत
5 लाख तक वाले को कोई टैक्स नही