करियर & जॉब बिहार राज्य

नेहरू युवा केंद्र में धांधली के खिलाफ ‘एंटी करप्शन फाउंडेशन’ ने किया पुतला दहन

डेस्क: आज दिनांक 22-2 2020 को एंटी करप्शन फाउंडेशन के दरभंगा जिला संयोजक सोहन कुमार महतो के नेतृत्व में स्थानीय आयकर चौराहा पर नेहरू युवा केंद्र के राज्य निदेशक,पटना कुमारी ज्योत्सना का पुतला दहन किया गया।

सोहन महतो ने कहा कि जुलाई 2019 को नेहरू युवा केंद्र का युवा चयन साक्षात्कार जिलाधिकारी महोदय की अध्यक्षता में होना था परंतु बाढ़ राहत कार्य में व्यस्त रहने के कारण जिलाधिकारी ने नेहरू युवा केंद्र के प्रतिनिधि मंडल को ही साक्षात्कार कराने के लिए समाहरणालय में अनुमति प्रदान किए। साक्षात्कार के उपरांत नेहरू युवा केंद्र के लेखापाल रामखेलावन मंडल तत्काल पीसी नवनीत कुमार के द्वारा पक्षपात तथा भारी अनियमितता की गई साथ ही प्वांईटिंग प्रणाली में भी छेड़छाड़ कर अपने चहेते अभ्यर्थियों का चयन किया। जिसका कई अभ्यर्थियों ने लिखित रुप में जिलाधिकारी से शिकायत किया।

तद उपरांत जिलाधिकारी महोदय ने आवेदन के आलोक में साक्षात्कार का जांच कराया जांच उपरांत धांधली उजागर होने पर साक्षात्कार को रद्द कर दिया गया। और उन्ही शिकायत के आलोक में श्री मंडल को महा निदेशक दिल्ली के द्वारा दरभंगा से बांका स्थानांतरण कर दिया गया। और जिलाधिकारी दरभंगा के द्वारा कहा गया कि आगे साक्षात्कार जिलाधिकारी के देखरेख में विडियोग्राफी करा निष्पक्ष ढंग कराया जाएगा। परंतु दिनांक 16-02-2020 को नेहरु युवा केंद्र के राज्य निदेशक कुमारी ज्योत्सना मैडम के द्वारा जिलाधिकारी के अनुमति के बिना ही उन्ही विवादित व्यक्ति पूर्व लेखापाल को बांका से दरभंगा बुलाकर युवा चयन हेतु चयन प्रकृया में शामिल रखी।और पुनः उन्ही चयन अभ्यर्थियों को चयन की जिन्हे जिलाधिकारी महोदय ने रद्द किया था।

सदर प्रखंड अभ्यर्थी मोहन कुमार यादव ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र का गठन युवाओं का उत्थान तथा युवाओ कों सही मार्गदर्शन एवं संघर्षशील बनाने के लिए भारत सरकार खेल मंत्रालय के द्वारा चलाया जाता है परंतु नेहरू युवा केंद्र के कुछ भ्रष्ट पदाधिकारियों का क्रियाकलाप से सरकार की शाख गिराने में लगी रहती है। ऐसे ही भ्रष्ट लोगों कि वजह से सरकार की किरकिरी होती है। भ्रष्टाचार का मामला सामने आने से युवाओं का मनोबल टूटता है इसलिए महानिदेशक दिल्ली और भारत सरकार खेल मंत्रालय के द्वारा नेहरू युवा केंद्र के भ्रष्ट राज्य निदेशक कुमारी ज्योत्सना और दरभंगा नेहरु युवा केंद्र के युवा बहाली में संलिप्त व्यक्तियों पर कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

पुतला दहन में मोहम्मद राजा,इश्माईल अख्तर, राजीव रंजन, नीतीश कुमार, चंदन कुमार, कुणाल पांडे, सैयद नौशाद, कौशल कुमार, मयंक कुमार, मुरारी कुमार, सौरभ कुमार सुमन, मुकेश कुमार। इत्यादि लोग उपस्थित हुए।

राकेश कुमार की रेपोरी

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com