देश राजनीती विदेश

मोदी सरकार को ‘झटका’: स्वागत में 100 करोड़ से ज्यादा लुटाने के बाद भी लाखों लोगों के बीच ‘PAK’ का गुणगान कर गए ट्रंप !

डेस्क: अमेरकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। उनके साथ उनका परिवार भी है। गुजरात के अहमदाबाद स्थित मोटेरा स्टेडियम में लाखों की भीड़ के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और पीएम मोदी ने संबोधित किया। ट्रंप ने अपनी स्पीच में पाकिस्तान और आतंक’वाद का भी जिक्र किया।

करीब एक लाख लोगों को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने आगे कहा कि भारत और अमेरिका, दोनों ही आतंकवाद से पीड़ित हैं। क’ट्टर इस्ला’मी आतंकवाद से निपटने में भारत-अमेरिका हमेशा साथ रहेंगे। भारत और अमेरिका आतं’कवाद के खात्मे के लिए एक साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम आतंकवाद की विचारधारा से लड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मेरी सरकार सकारात्मक रूप से पाकिस्तान के साथ आतंकि’यों और आतंकी संगठनों, जो बॉर्डर से ऑपरेट होते हैं, के खात्मे को लेकर काम कर रही है।

पाकिस्तान पर भी अमेरिका ने दबाव बनाया है। उम्मीद है कि इसकी बदौलत पाकिस्तान आ’तंक पर काबू पाने में कामयाबी हासिल करेगा। पाकिस्तान के साथ अमेरिका के साथ अच्छे संबंध है। इससे वहां आतंक को काबू पाने में मदद मिलेगी। आतंक के मामले में ट्रंप के भाषण में पाकिस्तान के जिक्र को भारत की बड़ी कूटनीतिक मानी जा रही है। हालांकि ट्रंप ने साफ कर दिया कि पाकिस्तान के साथ अमेरिका के बेहद अच्छे संबंध है।

पाकिस्तना से अच्छे संबंध वाले बयान को लेकर प्रतिक्रिया आने शुरू हो गए हैं। मधेपुरा के पूर्व सांसद पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी ने अपने फेसबुक लिखा है। ‘कपिल मिश्रा जैसे अपने प्यादों को आगे करके दिल्ली को जलने के लिए छोड़कर देश का तानाशाह पीएम, मोदी जी गुजरात में अमेरिकी राष्ट्रपति के ‘चरण-वंदन’ में व्यस्त हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की स्वागत के लिए मोदी सरकार ने क्या नहीं किया है ? 100 करोड़ से ज्यादा रुपए खर्च कराने के बाद डोनाल्ड ट्रंप लाखों के भीड़ के सामने अमेरिका के पाकिस्तान से अच्छे रिश्तों का गुणगान कर रहे हैं।’

वहीं उमाशंकर सिंह नामक एक ट्विटर यूजर ने लिखा है, ‘ दिल्ली जल रही है, मोदी जी गुजरात में ‘भारत माता की जय’ के नारे लगवा रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप की आवभगत में पूरी सरकार बिछी जा रही है, करोड़ों रुपए खर्च कराने के बाद डोनाल्ड ट्रंप भरी सभा में अमेरिका के पाकिस्तान से अच्छे रिश्तों का गुणगान कर रहे हैं।’