बिहार राज्य लाइफस्टाइल

AIDS एवं सुरक्षित रक्तदान के प्रति जागरूकता की जरूरत है:आलोक कुमार

डेस्क: आज दिनांक 25 /02/2020 को बिहार राज्य एड्स कंट्रोल सोसायटी के तत्वावधान में दो दिवसीय रेड रिबन क्लब कार्यशाला का आयोजन माननीय कुलपति महोदय प्रोफ़ेसर सुरेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में आरंभ किया गया उद्घाटन सत्र में LNMU के कुलपति ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि रेड रिबन कार्यशाला के आयोजन से आज की युवा पीढ़ी को एड्स जैसी खतरनाक लाइलाज संक्रामक बीमारियों के प्रति सचेत रहने में मदद मिलेगी।

इतना ही नहीं , ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय क्षेत्र अंतर्गत पढ़ने वाले छात्र छात्राएं इस कार्यशाला से लाभ उठाकर AIDS और स्वैच्छिक रक्तदान की दिशा में जनजागृति का कार्य करेंगे । साथ ही संक्रमित लोगों के प्रति समाज के नजरिए में बदलाव में पूरी तरह सक्षम होंगे।

इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के निदेशक विनय कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के सेवक एवं कार्यक्रम पदाधिकारी निरंतर एड्स जागरूकता एवं स्वच्छता की दिशा में कार्य करते रहेंगे इस कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में सहायक निदेशक श्री आलोक कुमार ने कहा कि बिहार सरकार के द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान एवं एड्स जैसी लाइलाज बीमारी के लिए काफी गंभीर रही है उसकी व्यवस्था राज्य सरकार प्रतिवर्ष करती रही हैं ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय इस दिशा में कारगर पहल कर रही है।

उद्घाटन सत्र में कुलसचिव कर्नल निशिथ कुमार रॉय ने ऐसे कार्यशाला को अत्यंत ही आवश्यक बताया और वर्तमान युवा पीढ़ी के लिए इस कार्यशाला से जीवन के प्रति सकारात्मक सोच की दिशा में आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा संसाधन पुरूष के रूप में डॉ दिनेश झा ने कार्यशाला में AIDS एवं सुरक्षित रक्तदान के प्रति जागरूकता के बारे में विस्तार से बताया ,संसाधन पुरुष श्री शैलेश कुमार ने एड्स के रोकथाम एवं उपचार जन-जागरूकता पर विशेष रूप से विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ आनंद प्रकाश गुप्ता ने किया।

कार्यशाला में विश्वविद्यालय के अंतर्गत सभी महाविद्यालयों से कार्यक्रम पदाधिकारी , डॉ रजनीश कुमार जीडी कॉलेज बेगूसराय, अखिलेश कुमार राठौर (सीएम कॉलेज दरभंगा) ,राहुल मनहर आरके कॉलेज मधुबनी, लक्ष्मण यादव जीएमआरडी कॉलेज मोहनपुर, डॉक्टर मोहम्मद फैयाज खान सीएम लॉ कॉलेज दरभंगा आफताब आलम इत्यादि अनेक कार्यक्रम पदाधिकारियों ने भाग लिया।धन्यवाद ज्ञापन डॉ विनोद बैठा, समन्वयक , राष्ट्रीय सेवा योजना ने किया।

राकेश कुमार की रिपोर्ट

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com