देश मध्यप्रदेश राजनीती राज्य

मध्यप्रदेश कांग्रेस को बड़ा झट’का, विधायक के इस्तीफे के बाद मुश्किल में कमलनाथ सरकार

डेस्क: मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार एवं कांग्रेस के लिए एक बुरी खबर आ रही है। मंदसौर की सुवसरा विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक हरदीप सिंह डंग ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। इससे कमलनाथ सरकार की मुश्किलें सचमुच बढ़ती दिख रही है। बता दें कि प्रदेश में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत नहीं है। वो निर्दलीय एवं अन्य छोटे दलों के समर्थन से सरकार चला रही है। ऐसे में अगर  कुछ और विधायकों का इस्तीफा होता है तो बहुमत का आंकड़ा कम होगा और कमलनाथ की सरकार गिर सकती है।

हरदीप सिंह डंग उन चार विधायकों में शामिल हैं, जिनको बेंगलुरु ले जाए जाने की बात कही जा रही है। कांग्रेस का आरोप है कि विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (BJP) हॉर्स ट्रेडिंग करके कमलनाथ सरकार को गिराना चाहती है। वहीं, बीजेपी का कहना है कि कांग्रेस में इतने गुट हैं कि वे खुद ही एक-दूसरे को नीचा दिखाने में लगे हुए हैं।

इससे पहले मंगलवार देर रात राजनीतिक ड्रामा उस वक्त शुरू हुआ, जब मध्य प्रदेश में कांग्रेस, बीएसपी और एसपी के कुल नौ विधायक अचानक गायब हो गए। इनमें से पांच विधायकों को बुधवार देर रात भोपाल लाया गया। हालांकि, चार विधायकों की लोकेशन ट्रैक नहीं हो सकी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चार विधायक कांग्रेस के बिसाहूलाल, हरदीप सिंह डंग, रघुराज कंसाना और निर्दलीय सुरेंद्र सिंह शेरा की लोकेशन नहीं मिल रही थी। अब इसमें से हरदीप सिंह डंग ने इस्तीफा दे दिया है।

बता दें कि मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें हैं। दो विधायकों का निधन होने से वर्तमान में 228 सदस्य हैं। कांग्रेस के पास 114 विधायक हैं। इसके अलावा 4 निर्दलीय विधायक, 2 बीएसपी (एक पार्टी से निलंबित) और एक एसपी विधायक का भी समर्थन मिला हुआ है। इस तरह कांग्रेस को फिलहाल 121 विधायकों का साथ है। वहीं बीजेपी के पास 107 विधायक हैं। बहुमत का आंकड़ा 116 है।

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com