बिहार राज्य

बिहार में एक बार फिर मौसम का बदला मिजाज, तेज आंधी-बारिश से किसानों के माथे पर शिकन, अगले 72 घंटे…

डेस्क: बिहार में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है, दरभंगा, सिवान, अररिया, मधेपुरा, मधुबनी, कटिहार सहित कई जिलों में गुरुवार की देर रात और शुक्रवार की अहले सुबह तेज आंधी के साथ बारिश हुई है। जिससे गेहूं की फसल को काफी क्षति पहुंची है।

इस बारिश से किसान चिंतित हैं, वहीं आम जीवन पर भी असर पड़ा है। सिवान जिले में गुरुवार की देर रात तेज आंधी के साथ बारिश हुई है जिससे रबी की फसलों को नुकसान पहुंचा है।

मौसम विभाग की तरफ से बुधवार को जारी आधिकारिक रिपोर्ट में पूरे बिहार में मौसम खराब होने का अनुमान है।  मौसम विभाग के पूर्वानुमान में बताया गया है कि अगले 72 घंटे के भीतर बारिश, ओलावृष्टि के साथ ही वज्रपात होने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक पांच से सात मार्च तक बिहार में मौसम का मिजाज बदला रहेगा। खासकर, दक्षिणी बिहार के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि और वज्रपात की संभावना ज्यादा है, जबकि उत्तर बिहार में बारिश के ज्यादा आसार हैं।

इससे पहले फरवरी में प्रदेश में कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि हुई थी और साथ ही वज्रपात की भी घटनाएं हुईं थीं, जिससे रबी फसलों को काफी नुकसान हुआ था। खासकर ओला गिरने से गेंहू और दलहन फसलों को ज्यादा नुकसान हुआ था। एक बार फिर से बारिश की संभावनाओं ने किसानों के माथे पर शिकन ला दिया है। उन्हें पिछले 6 महीने का मेहनत और लागत बर्बाद होने का डर सता रहा है।

 

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com