देश राजनीती

बीजेपी ने राज्यसभा उम्मीदवारों का किया ऐलान, बिहार के इस बड़े नेता के पुत्र को मिला टिकट

डेस्क: मंगलवार को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई। जिसमें राज्यसभा चुनाव को लेकर उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा के बाद नौ उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई गई। भाजपा की पहली सूची में मध्य प्रदेश से कांग्रेस छोड़कर आए ज्योतिरादित्य सिंधिया और बिहार से सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर को टिकट दिया गया है। इस तरह से  कांग्रेस के वंशवाद की आलोचना करने वाली बीजेपी ने भी एकबार फिर से वंशवाद को बढ़ावा देने का काम किया है।

विवेक ठाकुर

भाजपा ने महाराष्ट्र और असम की एक-एक सीटें अपनी सहयोगी दलों के लिए छोड़ी है।महाराष्ट्र की एक सीट से भाजपा के गठबंधन सहयोगी आरपीआई (ए) के रामदास अठावले और असम से बीपीएफ के बुस्वजीत डाइमरी उम्मीदवार होंगे।

राष्ट्रीय महासचिव और मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर मंगलवार को चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर निर्णय लिए जाने की जानकारी दी है। भाजपा ने असम से भुवनेश्वर कालीता, गुजरात से अभय भारद्वाज और रमीलाबेन बारा, झारखंड से दीपक प्रकाश, मणिपुर से लिएसेंबा महाराजा को टिकट दिया है। महाराष्ट्र से श्रीमंत उदयना राजे भोंसले और राजस्थान से राजेंद्र गहलोत भाजपा के उम्मीदवार होंगे।

वहीं बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में हरिवंश और बिहार सरकार के पूर्व मंत्री रामनाथ ठाकुर लगातार दूसरी बार पार्टी का राज्यसभा उम्मीदवार बनाने का निर्णय लिया गया। इसकी जानकारी पार्टी प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह और सांसद आरसीपी सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस में दी।

बता दें कि 26 मार्च को राज्यसभा की 55 रिक्त सीटों के लिए चुनाव कराए जाने। चुनाव के लिए नामांकन 13 मार्च को भरे जाएंगे। इन सीटों पर अगर जीत दर्ज करती है तो ऊपरी सदन में इसका संख्या बल बढ़कर 91 हो जाएगा जो फिलहाल 82 है। वहीं, अगला चुनाव नवंबर में होगा जब बीजेपी को यूपी से सीटें आने की उम्मीद है।

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com