Breaking News देश बिहार राज्य शिक्षा

GATE Results 2020 : NIT पटना के आभाष पहले ही प्रयास बने ऑल इंडिया टॉपर

GATE परीक्षा 2020 के परिणाम घोषित हो गए हैं। GATE की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी गेट की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। आईआईटी दिल्ली की ओर से सभी 25 विषयों में टॉपरों की सूची जारी की है, गेट में सबसे ज्यादा अंक हितेश पोपली को मिला है। उन्हें कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी के पेपर में 100 में से 91 अंक अाए हैं। वहीं, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ऑल इंडिया टॉपर एनआईटी पटना के फाइनल ईयर के छात्र आभाष राय बने हैं। आभाष को 100 में 87.33 अंक प्राप्त मिला है।

एनआईटी पटना में फोर्थ ईयर के छात्र आभाष ने बताया कि पहले तो विश्वास नहीं हुआ कि उन्होंने इस परीक्षा में टॉप किया है। आईआईटी दिल्ली के डायरेक्टर ने विश्वास दिलाया लेकिन उन्होंने अपनी आंखों से जब तक रिजल्ट नहीं देख लिया तबतक उन्हें विश्वास ही नहीं हो रहा था कि उन्होंने टॉप किया है। आभाष एनआईटी पटना के ब्रह्मपुत्र हॉस्टल में रहते हैं। टॉप होने की जानकारी जब उनके साथ रहने वाले छात्रों को मिली तो उन्होंने जमकर खुशियां मनाई। पहली बार में ही पहली रैंक प्राप्त करने पर खुशी जाहिर करते हुए आभाष ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि वे टॉप 20 या टॉप 10 में होंगे लेकिन॒ रिजल्ट इतना बेहतर होगा यह उम्मीद नहीं थी।

Image result for nit patna

आभाष राय उत्तर प्रदेश बलिया के नारायणपुर के रहने वाले हैं। इनके पिता भूपेंद्र नाथ राय एक किसान हैं और मां हाउसवाइफ। आभाष ने अपनी 10वीं तक की पढ़ाई नारायणपुर बलिया में की है। उसके बाद इनकी मां इनके भाई आलोक राय और इन्हें लेकर पटना चली आई और मां ने ही दोनों भाइयों को पढ़ाया. पटना से इन्होंने दसवीं के बाद की पढ़ाई पूरी की। आभाष एनआईटी पटना से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में सत्र 2016-2020 के छात्र हैं।

GATE 2020 परीक्षा का आयोजन IIT दिल्ली में होता है। 25 पेपर में 8,58,890 पंजीकृत उम्मीदवारों में से 6,85,088 उम्मीदवार (79.76%) परीक्षा में उपस्थित हुए और गेट 2020 में लगभग 18.8% उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए।