देश राजनीती

बिग ब्रेकिंग: मध्यप्रदेश के बाद गुजरात में कांग्रेस को लगा तगड़ा झट’का, 2 विधायकों ने दिया इस्तीफा

डेस्क: मध्यप्रदेश में जारी सियासी संकट के बीच कांग्रेस के लिए गुजरात से भी बुरी खबर आ रही है। न्यूज़ 18 के खबर के मुताबिक राज्यसभा में सीट बंटवारे को लेकर नाराज कांग्रेस के दो विधायकों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है जबकि दो अन्य विधायक बीजेपी के संपर्क में बताए जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के दोनों विधायकों ने देर रात पार्टी अध्यक्ष से मुलाकात करने के बाद अपना इस्तीफा सौंप दिया है। दोनों विधायकों के इस्तीफे की घोषणा जल्द की जा सकती है।

जानकारी के मुताबिक, गुजरात कांग्रेस विधायक सोमा पटेल और जेवी काकडिया ने राज्यसभा में उनके समुदाय के सदस्य को न भेजे जाने से नाराज होकर पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। सोमा पटेल ने राज्यसभा सीट कोली समुदाय को देने की मांग की थी।

बता दें कि गुजरात में राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए दोनों ही दलों को 38 वोट चाहिए। राज्यसभा की दो सीटें जीतने के लिए 76 वोट चाहिए जबकि कांग्रेस के पास 74 वोट हैं जो दो सीटों के लिए काफी नहीं है। ऐसे में कांग्रेस राज्यसभा की एक सीट से हाथ धो सकती है।

बीजेपी द्वारा गुजरात राज्यसभा चुनाव के लिए तीसरा उम्मीदवार मैदान में उतारे जाने के साथ कांग्रेस की धड़कनें बढ़ गई हैं। गुजरात में कांग्रेस के भीतर टूट की आशंका बढ़ गई है।इसी को देखते हुए कांग्रेस ने अपने विधायकों को जयपुर शिफ्ट कर दिया है। जिन विधायकों को जयपुर शिफ्ट किया गया है उनमें लाखा भरवाड़, पूनम परमार, गेनी राठौड़, चंदन ठाकोर, ऋत्विज मकवाना, चिराग कालरिया, बलदेव ठाकोर, नाथा पटेल, हिम्मत सिंह पटेल, इंद्रजीत ठाकोर, राजेश गोहिल, अजित चौहान, हर्षद रिबड़िया शामिल हैं।

बता दें कि 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में बीजेपी के पास 103, जबकि कांग्रेस के पास 73 विधायक हैं। राज्यसभा की 4 सीटों में से फिलहाल भारतीय जनता पार्टी के पास 3 और कांग्रेस के पास 1 सीट है।

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com