बिहार राज्य शिक्षा

अभी-अभी: बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा में 80.44 फीसदी बच्चे पास, नेहा बनी साइंस टॉपर

डेस्क: कोरोना के कहर के बीच BSEB ने बिहार बोर्ड इण्टरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर दिया है। इंटर की परीक्षा में इस बार तीनों संकाय मिलाकर 80.44 फीसदी बच्चे पास हुए हैं। नेहा कुमारी साइंस स्ट्रीम में टॉपर बनी हैं जिनको 95.2 फीसदी अंक मिले हैं। 94.80 प्रतिशत अंक के साथ आर्ट्स में साक्षी कुमारी ने टॉप किया है। साइंस स्ट्रीम में कुल 77.39 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं।

वाणिज्य संकाय में कौशर फातिमा तथा सुधांशु नारायण चौधरी ने कुल 476 अंक (95.2 प्रतिशत) प्राप्त कर पूरे राज्य में संयुक्त रूप से प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

रिजल्ट वेबसाइट http://onlinebseb.in/ पर जारी किया गया है।

बोर्ड के नतीजे अभ्यर्थी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट पर ही देख सकेंगे। दरअसल कोरोना वायरस महामारी की स्थिति के आलोक में इस बार समिति द्वारा परीक्षा पर घोषणा के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन नहीं किया गया है यह नतीजे बोर्ड द्वारा सीधे इंटरनेट के माध्यम से घोषित किए जा रहे हैं।

परीक्षा में इस बार 12 लाख पांच हजार 390 परीक्षार्थी शामिल हुए। इस बार कदाचार मुक्त परीक्षा ली गईं।कॉपियों का मूल्यांकन 26 फरवरी से शुरू हुआ था। आपको बता दें कि बिहार बोर्ड ने पहले ही कहा था कि इंटर के नतीजों पर  कोरोना वायरस का कोई असर नहीं होगा। बिहार बोर्ड इंटर के मूल्यांकन का काम पहले ही पूरा हो चुका था।

बता दें कि पिछले साल रिकॉर्ड समय मार्च के अंतिम सप्‍ताह में इंटरमीडिएट के रिजल्‍ट को जारी किया गया था, लेकिन इस बार तो कई तरह की मुसीबतों के बाद भी इंटरमीडिएट का रिजल्‍ट मार्च के तीसरे सप्‍ताह में ही जारी कर दिया गया।