देश

बड़ी खबर: नहीं रुक रहा पलायन, मानवता करे पुकार जागो हे सरकार !

डेस्क: पूरी दुनिया समेत भारत मे कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 21 दिन के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन ( बंद ) की घोषणा की थी जिसके बाद सड़क, रेल और हवाई यातायात सहित सभी तरह का परिवहन बंद हो गया.लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर दिहाड़ी मजदूरों पर पड़ा जिसके बाद हजारों लोगों विभिन्न राज्यों में स्थित अपने घरों की ओर पलायन शुरू कर दिया। परिवहन के अभाव में बड़ी संख्या में ये लोग पैदल ही सैकड़ों किलोमीटर दूर अपने घर वापस जाने लगे।

देशव्यापी लॉकडाउन के चलते आजीविका पर विराम लग जाने के बाद अपने घर लौटने की उम्मीद में हजारों प्रवासी मजदूरों की भीड़ कोरोना वायरस के खतरे की परवाह किये बिना शनिवार को दिल्ली-उत्तर प्रदेश की सीमा पर उमड़ पड़ी। महिलाओं, बच्चों सहित ये लोग यहां आनंद विहार बस अड्डे पर बसों में सवार होने के लिए लंबी लाइनों में लग गए।

ऐसे में सरकार को आशंका है कि इतने बड़े स्तर पर लोगों की भीड़ निकल रही है ऐसे में कहीं कुछ लोग भी कोविड-19 वायरस के शिकार हुए तो वे इस महामारी को समाज में फैलाने वाले कैरियर साबित हो सकते हैं।

लोगों की भीड़ को लेकर प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस के नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर सरकार पर हमला बोला है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक वीडियो ट्वीट कर लिखा,” हजारों भारतीय भाई बहन अपने गांव की तरफ वापस जाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उनका काम धंधा बंद हो गया है उनका भविष्य अनिश्चित है। यह शर्मनाक है कि सरकार के पास कोई आपातकालिन योजना नहीं थी, सरकार ने इन्हें ऐसे ही जाने के लिए छोड़ दिया है।’

वहीं प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट कर सरकार पर मनवता के हीत में काम करने की बात कहीं उन्होंने लिखा, ‘मानवता करे पुकार जागो हे सरकार।’

बता दें देश में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों का आकंड़ा 900 के पार जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय के  अब तक कुल 918 मामले सामने आए हैं। कोविड-19 की वजह से अब तक 19 लोगों की जान गई है. वहीं, 80 लोग अब तक इस बीमारी से ठीक हुए हैं या फिर उनकी स्थिति सुधार है।