देश

यात्रीगण कृपया ध्यान दें ! आपके लिए जरूरी खबर, जानिए-कब से शुरू होगी यात्रा ?

डेस्क: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश में केंद्र सरकार ने 14 अप्रैल तक लॉकडाउन किया है। जिसके बाद से रेलवे और एयरलाइन्स ने अभी अपनी सेवा बंद कर दी थी। अब भारतीय रेलवे और निजी एयरलाइंस कंपनियों ने यात्रियों के लिए फिर से 14 अप्रैल के बाद के लिए टिकट बुक करना शुरू कर दिए हैं।

भारतीय रेलवे और निजी एयरलाइंस कंपनियों ने 14 अप्रैल के बाद के लिए टिकट बुकिंग शुरू की। इस संदर्भ में वेस्टर्न रेलवे के पीआरओ प्रदीप शर्मा ने कहा कि भारतीय रेलवे ने 14 अप्रैल के बाद की रेल यात्रा के लिए टिकट बुकिंग शुरू कर दी है।

आईआरसीटीसी की एप और वेबसाइट पर 15 अप्रैल से यात्रा के लिए टिकट उपलब्ध हैं। अभी स्टेशनों पर टिकट की बुकिंग नहीं होगी। एयरलाइंस कंपनियां भी यात्रा के लिए 15 अप्रैल से बुकिंग शुरू कर देंगी। स्पाइसजेट, इंडिगो और गो एयर जैसी निजी एयरलाइंस कंपनियां घरेलू यात्रा के लिए ऑनलाइन बुकिंग सिस्टम को खोल रही हैं। फिलहाल एयरलाइंस की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

बुकिंग काउंटर फिलहाल बंद हैं। लोगों ने तेजी से ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग करनी शुरू कर दी है जिससे ट्रेनों में सीटों की संख्या लगातार कम होती जा रही है। साथ ही कुछ ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची शुरू हो गई है।

बता दें कि पहले लोग अनुमान लगा रहे थे कि लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ सकती है। जिस पर कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने कहा था कि 21 दिनों की लॉकडाउन अवधि को बढ़ाने की सरकार की कोई योजना नहीं है।

गौरतलब है कि देशभर में कोरोना वायरस के चलते पीएम मोदी की अपील के बाद 14 अप्रैल तक देश में लॉक डाउन की घोषणा की गई है। इस दौरान सभी ट्रेनें भी रद्द कर दी गई थी।

कोरोना वायरस का कह’र दुनिया के साथ-साथ भारत में भी बढ़ता जा रहा है। देश में इस खतर’नाक वायरस के अब तक कुल 1700 से ज्यादा मामले आ चुके हैं। वहीं इस बीमारी से अबतक 133 लोग ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और एक मरीज को दूसरी जगह भेजा गया है। कुल 49 विदेशी भी इस बीमारी से पीड़ित हैं। अब तक 50 से ज्यादा लोगों कोरोना से जा’न गंवाई है।