देश

20 करोड़ जनधन खातों में आने लगा पैसा, महिलाओं में खुशी की लहर !

डेस्क: कोरोना वायरस उत्पन्न वैश्विक महामारी से निपटने के लिए भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है।हालांकि गरीब वर्ग को इस लॉकडाउन के कारण आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। केंद्र और राज्य सरकारें गरीबों को कोई परेशानी न हो इसके लिए कई तरह के प्रयास कर रही है। मोदी सरकार ने लॉकडाउन के बाद करीब 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये की आर्थिक पैकेज का ऐलान किया था। जिसके तहत सरकार ने महिलाओं के जनधन बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने की बात कही थी।

अब महिलाओं के खातों में पैसे आने शुरू भी हो गए हैं। इसके तहत अब सरकार 20 करोड़ महिलाओं के जनधन बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर रही है। वहीं बिहार के समस्तीपुर समेत कई अन्य जगहों पर जनधन बैंक खाताधारक महिलाएं पैसे निकालने भी पहुंच रही है। इस दौरान महिलाओं चेहरे पर खुशी साफ-साफ देखी जा रही है।

बता दें कि लॉकडाउन के बाद वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया था कि हर महिला के बैंक खाते में प्रति माह 500 रुपये आएंगे। ये प्रक्रिया तीन महीने तक जारी रहेगी। बता दें कि कुल जनधन खातों में 53 फीसदी महिलाओं के नाम पर हैं। इस तरह से करीब 20 करोड़ महिलाओं को इसका सीधा लाभ मिलेगा।

सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए सरकार सभी के खाते में एक साथ पैसा नहीं डाल रही है। इसके लिए प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है। जिसके तहत जिन जनधन खाताधारकों की खाता संख्या का अंतिम अंक 0-1 है, उनके खाते में तीन अप्रैल और 2-3 अंक वाले खाताधारकों के खाते में चार अप्रैल को पैसा आ चुका है। वहीं जिन लाभार्थियों की खाता संख्या 4-5 है, उनके खातों में सात अप्रैल, 6-7 अंक वालों के खाते में आठ अप्रैल और 8-9 अंक वाले खाताधारकों के खाते में नौ अप्रैल को राशि डाली जाएगी।

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में इस वायरस के अब तक 3072 पॉजिटिव केस आ चुके हैं। एक दिन में सबसे ज्यादा 525 मामले सामने आए हैं। वहीं इस बीमारी से 213 लोग ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। अब तक 75 मरीजों ने कोरोना से जान गंवाई है।