करियर & जॉब बिहार

बिहार में पोस्ट मैट्रिक स्काॅलरशिप के लिए ऐसे करे आवेदन, ये हैं आखिरी दिन!

डेस्क:  बिहार सरकार के द्वारा पोस्ट मैट्रिक छात्रो को स्कॉलरशिप के लिए अब संघर्ष नहीं करना होगा क्योकि एससी, एसटी, ओबीसी और ईबीसी छात्रों को फायदा देने के उद्देश्य से पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू है. बिहार सरकार ने रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपना खुद का पोर्टल तैयार कर लिया है जिस पर छात्र आवेदन कर सकते हैं.

बिहार सरकार ने तीन सालों के पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन मांगे हैंजिसके तहत बावर्ष 2019-20, 2020-21 और 2021-22 की लंबित छात्रवृत्ति योजना के लिए एक साथ आवेदन किया जा सकेगा। आवेदन की प्रक्रिया शुरू है और रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख 30 सितम्बर 2021 हैबताते चले कि इसके लिए बिहार के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति पिछड़ा और अतिपिछडा वर्ग के छात्र ही रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और इन तीन सत्रों के छात्रों को ही यह फायदा मिलेगा.

सरकार ने इसके लिए अपना खुद का पोर्टल तैयार कर लिया हैं.इस नए पोर्टल और मोबाइल एप पर सत्र 19-20, 20-21 और 2021-22 के छात्र पोस्ट मेट्रिक स्कालरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं जिससे कि मैट्रिक से आगे की पढ़ाई कर रहे गरीब और पिछड़े वर्ग के छात्रों को समय पर छात्रवृत्ति मिल पायेगी. 

हम आपको बता दे http://www.pmsonline.bih.nic.in/ पर जाना होगा. दो कैटेगरी मिलेंगे. छात्र को अपने कैटेगरी के मुताबिक लिंक पर क्लीक कर लेना हैइसके बाद में आगे बढ़ते हुए न्यू स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन पर क्लीक करे.अब यहाँ से पांच स्टेप में स्कालरशिप का रजिस्ट्रेशन पूरा होगासबसे पहले स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन डिटेल्स का पेज खुलेगा जिसमे आधार मोबाइल नंबर और इमेल वेरिफिकेशन करना होगाइसे वेरिफाय करने के बाद रजिस्टर पर क्लीक कर लेउसके बाद अगले पेज पर स्टूडेंट को अपना व्यक्तिगत डिटेल और बैंक खाते से जुड़े डिटेल्स भरने होंगे. इसमें दसवी का रिजल्टजातीआय और आवासीय प्रमाण पत्र संस्था की फी रिसिप्ट,बोनाफाइड सर्टिफिकेट आदि डॉक्यूमेंट को अपलोड कर दे और सबमिट कर लेअंत में फाइनल सबमिट करने के बाद रजिस्ट्रेशन पूरा होगा