Bihar News करियर & जॉब

बिहार में सरकारी नौकरी की बहाली, बिना एग्जाम और इंटरव्यू के हो सकता है चयन

विशेष भूमि सर्वेक्षण के लिए बिहार में बंपर बहाली होने वाली है। इस बड़े पैमाने पर संविदा पर होने वाली बहाली में सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, कानून गो, विशेष सर्वेक्षण अमीन, संविदा अमीन और लिपिक के रिक्त पद भरे जाएंगे। फिलहाल इस बहाली के लिए 250प से अधिक सीटों पर लोगों का चयन किया जाना है। इस कार्यक्रम के लिए ऑनलाइनआवेदन किए जाएंगे। बहाली का आधार शैक्षणिक प्राप्तांक को बनाया जाएगा। खबरों की मुताबिक बगैर किसी मानवीय हस्तक्षेप के कंप्यूटर के जरिए आवेदनों की छंटनी होगी।

बहाली चरणों में करने की तैयारी चल रही है। पहले चरण में राज्य के 20 जिलों में भूमि सर्वेक्षण चल रहा है। इस सर्वेक्षण में कर्मियों की कमी के कारण परेशानी सामने आ रही है। पहले चरण में 6875 स्वीकृत पदों के विरूद्ध 4628 कर्मियों की बहाली हुई थी। पर इन चयनित लोगों में से कई अब सेवा में नहीं हैं। लगभग दो सौ अमीनों को पद से हटाया गया है। इनके प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए, वहीं अन्य सेवा में चयनित होने के बाद बड़ी संख्या में कर्मियों ने इस्तीफा दे दिया।

विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारियो में से 65 का चयन बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक अभियंता के नियमित पद पर हो गया है। फरवरी तक इनके पदत्याग करने से 65 पद रिक्त होने वाले हैं। इन्हीं वजहों से नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत कुमार ने कहा कि कर्मियों की कमी से दूसरे चरण के सर्वेक्षण का काम शुरू नहीं हो पा रहा है। रिक्त पदों को भरने से भू सर्वेक्षण में तेजी आएगी।