National बिहार

बजट से मॉडर्न बनेंगे बिहार के 19 जिलें, बदलेगी इन शहरों की सूरत, देखिये लिस्ट!

डेस्क: भारत में बीते दिन केंद्रीय वित मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट2022 पेश किया था. जिसमे आम आदमी से लेकर ख़ास आदमी के लिए बहोत कुछ ख़ास था. खासतौर पर बिहार के कुछ जिलों के लिए ये बजट सौगात की तरह बनकर आया हैं. केंद्र सरकार ने देश के टू और थ्री टीयर वाले शहरों के विकास पर फोकस करते हुए बड़ी पहल की है, जिसका लाभ बिहार को भी मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

बता दे राज्य के तमाम शहर दो भागों में बटी हैं. शहरीकरण के लिए बजट में किए गए प्रबंधों का फायदा राजधानी पटना को मिलेगा. राजधानी टू टायर वाले भाग में आता हैं, जबकि अन्य शहर थ्री श्रेणी में आते हैं, जिसमे गया, सासाराम, बक्सर, औरंगाबाद, बिहारशरीफ, बेगूसराय, भागलपुर, पूर्णिया, सहरसा, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, बेतिया, मोतिहारी, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, छपरा, हाजीपुर के शामिल होने की पूरी सम्भावना हैं.

Budget2022 से बिहार को मिलेगा बड़ा फायदा

वही बजट से छोटे शहरों के विकास के लिए केंद्र द्वारा उच्च स्तरीय समिति बनेगी. इस समिति में शहर से जुड़े विशेषज्ञ और अर्थशास्त्री भी रहेंगे. ये शहरों के विकास के स्ट्रक्चर को निर्मित करेंगे. इसके साथ ही विकास कैसे और किस इलाके में और किस प्रकार होगी. वो भी सुनिचित करके रुपरेखा तैयार करेंगे.

हम आपकों बता दे केंद्र के बजट से अगर इन शहरों का विकास होता हैं तो बिहार को इसका काफी लाभ मिलेगा. बिहार में पर्यटन की सम्भावना अत्यधिक बन जायेगी. इसके साथ ही इन जिलों से बिहार के अन्य जिलो से सीधा संपर्क बन जाएगा.