National बिहार

जरुरी खबर: बिहार में जमीन रजिस्ट्री को लेकर सरकार ने किया बड़ा बदलाव, जानिये!

डेस्क: बिहार सरकार द्वारा जमीन रजिस्ट्री के नियमों को लेकर बड़ा बदलाव किया गया हैं.जिस वजह से अब लोगों को जमींन रजिस्टरी करने में काफी सहूलियत मिलने वाली हैं. नीतीश सरकार ने अब कातिब की भूमिका जमीन रजिस्ट्री से समाप्त कर दिया हैं. अब कोई भी जमीं खरीदने  वाले डायरेक्ट खुद मॉडल डीड भरकर इसकी रजिस्ट्री करा सकते हैं.

बिहार: पिता ने कर्ज लेकर कराई शादी, दो दिन बाद लाखों के जेवर लेकर दुल्हन प्रेमी संग फरार!

मिली जानकारी के अनुसार बिहार के 125 निबंधन कार्यालयों में 20 फीसदी रजिस्ट्री मॉडल डीड से करना जरुरी किया गया हैं कातिब या ऑफिस खर्च के नाम पर लगाने वाली राशि से मुक्ति मिल जाएगी. लोग खुद मॉडल डीड भरकर निबंधन करवा सकते हैं. निबंधन कार्यालय में एक डीड रजिस्ट्रर्ड करवाने में कातिब 2 से 5 हजार रुपए तक शुल्क लेता है. साल  2021-22 में करीब 12 लाख डीड रजिस्टर्ड हुए हैं.

वही अब निबंधन विभाग के इस नये नियम से बिना कातिब की मदद से खुद डीड तैयार कर रजिस्ट्री करवा सकते हैं.जिसके लिए एक तरफ जहां जिला निबंधन कार्यालयों में हेल्प डेस्क बनाए गए है. वहीं निबंधन विभाग के वेबसाइट पर इसके लिए मॉडल डीड भी अपलोड किया गया है. मॉडल डीड पर रजिस्ट्री संबंधी बेसिक जानकारी खाता, खेसरा और नाम-पता आदि भर कर निबंधन के लिए डॉक्यूमेंट रेडी किया जाता हैं.

बिहार में बड़े सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, होटल के आड़ में चल रहा था धंधा

हम आपकों बता दे बिहार सरकार द्वारा लोगों की सुविधा के लिए निबंधन विभाग की वेबसाइट http:nibandhan.bihar. gov.in/modeldeed पर हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू में मॉडल डीड़ का मॉडल अपलोड किया गया हैं.इसे डाउनलोड करके कोई भी बिना किसी के मदद से भर सकते हैं. यानी बिना कातिब के मदद से आमलोग खुद दस्तावेज तैयार कर सकते है. लोगों को रजिस्ट्री के लिए प्रोत्साहित करने और उनकी मदद के लिए निबंधन कार्यालयों में हेल्प बूथ भी खोले गए हैं.