National बिहार

किसानों की बल्ले- बल्ले: 11वीं किस्त के बाद मिली बड़ी खुशखबरी, ऐसे उठाए लाभ

अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। सरकार के ग्यारहवीं किस्त के बाद अब एक नई सुविधा जल्द आप लोगों को मिलने वाली है। अगर आपने भी अब तक इस योजना के तहत ekyc नहीं करवाई है तो ये खबर आपके बेहद काम की है।

अभी अभी: बिहार में अग्नीपथ योजना को लेकर हो रहे प्रदर्शन के बीच केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, उपमुख्यमंत्रियों समेत 10 नेताओं को मिली वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा!

दरअसल सरकार ने अब योजना का लाभ पाने के लिए अनिवार्य eKYC की डेडलाइन बढ़ा दी है. पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर इसकी जानकारी दी गई है. पीएम किसान वेबसाइट पर एक फ्लैश के अनुसार, ‘सभी PMKISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 जुलाई 2022 तक बढ़ा दी गई है.’ पहले इसकी डेडलाइन 31 मई, 2022 थी.

बता दे अगर आपने अभी तक ईकेवाईसी नहीं कराई है तो आपका पैसा अटक सकता है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त भी जारी कर दी गई है. पीएम किसान पोर्टल पर बताया गया है कि आधार आधारित OTP प्रमाणीकरण के लिए किसानों को Kisan Corner में e-KYC विकल्प पर क्लिक करना होगा. बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम CSC सेंटर पर जाना होगा. ये काम घर बैठे अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप से भी कर सकते हैं.

हम आपको बता दें कि E केवाईसी कराने के लिए आपको आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसान कॉर्नर में ईकेवाईसी विकल्प पर जाना होगा। फिर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क करें. इसके बाद आप घर बैठे ही अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से पूरा कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं. वही दाएं हाथ पर आपको इस तरह के टैब्स मिलेंगे. सबसे ऊपर e-KYC लिखा मिलेगा. इस पर क्लिक करें.