Bihar Board 11th Inter Admission 2022
बिहार राज्य शिक्षा

Bihar Board 11th Inter Admission 2022: इंटर में दाखिला के लिए आज से आवेदन शुरू, कैसे करें आवेदन यहां देखें पूरी प्रोसेस

Bihar Board 11th Inter Admission 2022: Bihar School Examination Board; बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की ओर से इंटर में दाखिला (11th Inter Admission 2022) के लिए आज बुधवार से आवेदन शुरू हो गया है। छात्र 30 जून तक आवेदन कर सकते हैं। जो छात्र 2022-24 बैच के लिए बिहार बोर्ड 11वीं और 12वीं क्लास में एडमिशन लेना चाहते हैं, वे बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की आधिकारिक वेबसाइट ofssbihar.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Board 11th Inter Admission 2022: OFSS सॉफ्टेयर के माध्यम से होगा आवेदन

इंटर एडमिशन, ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (OFSS) सॉफ्टेयर के माध्यम से होगा। इसके बाद बिहार बोर्ड (Bihar Board) की ओर से प्रथम चयन सूची जारी की जाएगी। इसी सूची के आधार पर इंटर स्‍तरीय स्‍कूलों और कॉलेजों में छात्र दाख‍िला ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें BSEB 10th Exam Result : दिहाड़ी मजदूर का बेटा बना टॉपर, परिवारवालों के छ्लके आंसू!

ऑनलाइन आवेदन करते समय छात्रों के लिए इंटर स्तरीय स्‍कूलों और कॉलेजों के चयन करने का विकल्‍प रहेगा। प्रत्‍येक छात्र 10 से 20 स्‍कूलों और कॉलेजों का चयन कर सकते हैं। अंक के आधार पर छात्र इसका चयन कर सकते हैं। उच्‍च प्राथमिकता वाले इंटर स्‍तरीय स्‍कूलों और कॉलेजों को पहले भरने की जरूरत है। ख़बरीलाल छात्रों को सलाह दी जाती है कि फॉर्म भरने से पहले कॉमन एडमिशन प्रॉस्पेक्टस को ध्यान से पढ़ें।

Bihar Board 11th Inter Admission 2022: कौन कर सकता है आवेदन?

बिहार बोर्ड BSEB से 10वीं बोर्ड परीक्षा या समक्षक परीक्षा पास होनी चाहिए। इसके अलावा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), माध्यमिक शिक्षा का भारतीय प्रमाण पत्र (ICSE) समेत अन्य स्टेट बोर्ड के 10वीं के छात्र भी बिहार इंटर एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम 2022 (Bihar Board 10th Result 2022) 31 मार्च 2022 को घोषित किए गए थे।

यहां पर मिलेंगी सभी सूचनाएं

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इंटर में दाखिला को लेकर एक मोबाइल एप तैयार किया गया है। यह एप गूगल प्‍ले स्‍टोर पर ओएफएसएस (OFSS) के नाम से उपलब्‍ध है। कोई भी छात्र गूगल प्‍ले स्‍टोर से इस एप को डाउनलोड कर सकता है। इस एप के माध्‍यम से उसे नामांकन संबंधी सभी सूचनाएं उपलब्‍ध कराई जाएंगी। छात्र इस एप का इस्‍तेमाल आवेदन करने के लिए नहीं कर सकेंगे। बिहार बोर्ड ने छात्र-छात्राओं को सलाह दी है कि कटऑफ देखकर ही आवेदन करें। स्‍कूल-कॉलेजों में नामांकन के लिए कटऑफ जारी कर दिया गया है।