Weather Updates Bihar
देश बिहार

Weather Updates Bihar: भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी, लोगों को सावधान रहने की सलाह

Bihar Weather Updates Today: बिहार में मानसून के सक्रिय होने के बाद से लोगों को झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिली है। आमतौर पर औसत अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कहीं ज्‍यादा रह रहा था। बारिश होने के बाद से इसमें काफी कमी आई है। इससे लोगों को झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिली है। पूर्वी और पूर्वोत्‍तर भारत में दक्षिण-पश्चिम मानसून सक्रिय हो चुका है। बिहार के भी कुछ हिस्‍सों में दक्षिण-पश्चिमी मानसून के प्रभावी होने के चलते मूसलाधार बारिश हुई है। इसके अलावा प्रदेश के अन्‍य हिस्‍सों में अच्‍छी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

यह भी पढ़ें: आंधी तूफ़ान के बीच खतरे में 10 हजार शादियां: मौसम विभाग का अलर्ट, इन जिलों में होगी भारी बारिश!

बारिश और वज्रपात का येलो अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विज्ञन विभाग (IMD) ने बिहार में बरसात को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है। ताजा पूर्वानुमान में बिहार के कुछ हिस्‍सों में काफी तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है, वहीं अन्‍य जगहों पर भी अच्‍छी बारिश होने की बात कही गई है। मौसम विभाग ने गुरुवार को सूबे के 6 जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain In Bihar) की चेतावनी जारी की है। इनमें मधुबनी, किशनगंज, सीतामढ़ी, अररिया, सुपौल और शिवहर शामिल हैं। इन जिलों में भारी बारिश और वज्रपात का येलो अलर्ट जारी हुआ है।

Weather Updates Bihar: लोगों को सावधान रहने की सलाह

मौसम विभाग का कहना है कि बिहार में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान हवा की रफ्तार सामान्‍य से तेज रह सकती है। वहीं, ठनका या आकाशीय बिजली भी गिरने की आशंका जताई गई है। ऐसे में लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है। बता दें कि हाल के दिनों में ठनका की चपेट में आने से कई लोगों की जान जा चुकी है। इसे देखते हुए मौसम विभाग की ओर से आकाशीय बिजली गिरने को लेकर विशेष अलर्ट भी जारी किया जाता है, ताकि संबंधित इलाकों के लोग सावधानी बरतें और जानमाल को ज्‍यादा क्षति न हो।

17 जिलों में मानसून गतिविधियां

विभाग के मुताबिक प्रदेश के 17 जिलों में मानसून संबंधी गतिविधियां जारी रहेंगी। उत्तर बिहार में बीते 24 घंटे के भीतर बारिश संबंधी गतिविधि थोड़ी कम हुई है। दक्षिण बिहार में मानसून के पहुंचने से अधिकतम तापमान में भी गिरावट आई है। हालांकि, कई जगह हल्की बारिश के बाद आर्द्रता बढ़ने से उमस ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। रोहतास में अभी सबसे ज्यादा गर्मी पड़ रही है।