Breaking News National News

दिव्यांग रवि के हौसले को सलाम! काम नहीं करते दोनों पैर, फिर भी एक दिन स्कूल मिस नहीं किया, बन गया टॉपर

डेस्क : इंसान अगर सच्ची लगन से मेहनत करे तो क्या हासिल नहीं कर सकता है। अगर हम कुछ कर दिखाने की ठान ले तो कुछ भी असंभव नहीं है।

राजस्थान के दौसा के रहने वाले दिव्यांग रवि कुमार मीणा इस बात का प्रमाण है, कि आप मेहनत करते रहिए एक दिन सफलता आपके कदम खुद चूमेगी। रवि कुमार मीणा दिव्यांग हैं, लेकिन उन्होंने अपनी इस कमजोरी से हार नहीं मानी और डटकर इसका मुकाबला किया। अपनी कमजोरी को ही अपनी सबसे बड़ी ताकत बना ली। उन्होंने वो कर दिखाया है जो बहुत से अच्छे भले लोगों के लिए सपने जैसा हो।

दरअसल, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान ने दिव्यांग व मूकबधिर विद्यार्थियों के 12वीं का रिजल्ट जारी किया है। इस परीक्षा में 12वीं बोर्ड के आर्ट्स के रवि कुमार मीणा ने इतिहास रच दिया है। उन्हें 100 फीसदी मार्क्स मिले हैं। उनका परिणाम देखकर हर कोई हैरत में है। उन्होंने अनिवार्य हिंदी और अंग्रेजी के साथ-साथ राजनीति विज्ञान, इतिहास और भूगोल विषय में 100 में 100 नंबर हासिल किए हैं।

रवि के दोनों पैर काम नहीं करते हैं। भले ही वह अपने पैरों से लाचार हैं, लेकिन उनमें हौसला और जज्बा कमाल का है। भगवान ने उनसे उनके पैरों की ताकत छीन ली लेकिन उनमें बुलंद हौसला भर दिया। वह दिव्यांग हैं लेकिन पढ़ाई का जुनून ऐसा है कि वह एक दिन भी स्कूल मिस नहीं करते हैं। हर दिन स्कूल जाना और पढ़ाई करना उनका रोज का पसंदीदा काम है।

परीक्षा परिणाम आते ही उन्हें उनका फल मिल गया। आज हर कोई उनकी तारीफ कर रहा है। 100 में 100 नंबर हासिल करने पर पूरा परिवार खुशियां मना रहा है। बधाई देने वालों की होड़ लगी हुई है।

Source: live news

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com