Bihar Breaking News News आभासी दुनिया करियर & जॉब

जरूरी ख़बर: PNB ने ग्राहकों को दिया करारा झटका! आज से लागू हुआ नया नियम, महंगा हुआ loan….

डेस्क: अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। पंजाब नेशनल बैंक ने 1 जुलाई 2022 से अपने फंड-बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 15 आधार अंकों (BPS) की बढ़ोतरी करने का ऐलान कर दिया है। पीएनबी द्वारा एक नियामक फाइलिंग के अनुसार, बैंक ने लेंडिंग रेट  को 8.50 से बढ़ाकर 8.75 प्रतिशत कर दिया है। संशोधित दर 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी है। बता दें कि इस बढ़ोतरी के बाद  लोन लेना महंगा पड़ेगा और ईएमआई बढ़ेगी।

जानिए कितना बढ़ा MCLR
इस बढ़ोतरी के बाद एक साल की एमसीएलआर 7.40 से बढ़ाकर 7.55 फीसदी कर दी गई है। एक महीने और तीन महीने के एमसीएलआर को 15 आधार अंक बढ़ाकर क्रमश: 6.90, 6.95 और 7.05 प्रतिशत कर दिया गया है। छह महीने की एमसीएलआर को बढ़ाकर 7.25 फीसदी और तीन साल की एमसीएलआर को 7.85 फीसदी कर दिया गया है।

 

MCLR क्या है?
मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) को बेस रेट सिस्टम के विकल्प के रूप में लायागया था और यह बैंकों के लिए एक बेंचमार्क के रूप में कार्य करता है कि वे नीचे उधार न दें। एमसीएलआर अवधि के साथ बदलता है और यह ओवरनाइट से लेकर तीन साल तक हो सकता है। बता दें कि हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो दर को 50 आधार अंक (बीपीएस) बढ़ाकर 4.90 प्रतिशत कर दिया।

Source: hindustan

 

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com