बिहार राज्य

Mukhymantri Protsahan Yojana 2022: Bihar की बेटियों के लिए खुशखबरी, छात्राओं के Account में जल्द क्रेडिट होंगे ₹15,000, 20 अगस्त से पहले कर लें यह काम

Mukhymantri Alpasankhyak Protsahan Yojana 2022: बिहार सरकार के तरफ से छात्राओं के लिए एक योजना चलाई जाती है । इस योजना का नाम है मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना । इस योजना के तहत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ,पटना के तरफ से इंटर प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण अल्पसंख्यक छात्राओं को लाभ दिया जाता है । इस योजना के तहत उन्हें प्रोत्साहन राशी के रूप में ₹15000 का भुगतान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Best Business Idea: सिर्फ 25 हजार लगायें, 3 लाख रुपया महिना कमायें ! सरकार भी दे रही है सब्सिडी

Mukhymantri Protsahan Yojana 2022 के तहत सभी पात्र छात्राओं को किया जाएगा ₹15000 का भुगतान

सभी छात्राओं को प्रोत्साहन राशि का भुगतान सीएफएमएस के माध्यम से सीधा उनके आधार लिंक्ड बैंक खाता में जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी के कार्यालय द्वारा किया जाएगा। इस संवंध में सहायक निदेशक, जिला अल्पसंख्यक कल्याण मो. रिजवान अहमद द्वारा सूचना निर्गत करते हुए बताया गया कि मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजनान्तर्गत वर्ष – 2022 में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से इंटर में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण अल्पसंख्यक समुदाय की (मुस्लिम) छात्राओं को 15 हजार की दर से प्रोत्साहन राशि सी.एफ.एम.एस प्रणाली के माध्यम से सीधे उनके खाते में अंतरित किया जाना है।

20 अगस्त 2022 तक करना होगा यह काम

उक्त के आलोक में उन्होंने कहा कि दरभंगा जिला के शैक्षणिक संस्थानों की संबंधित छात्राएँ वे अपना स्व-अभिप्रमाणित इंटरमीडिएट का अंक प्रमाण-पत्र, प्रवेश पत्र, पहचान पत्र की छायाप्रति, अपने बैंक पासबुक की छायाप्रति, आवासीय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर सहित अपने विद्यालय/महाविद्यालय के माध्यम से 20 अगस्त 2022 तक दरभंगा, समाहरणालय परिसर अवस्थित जिला अल्पसंख्यक कार्यालय, दरभंगा में जमा कराना सुनिश्चित करेंगे, ताकि प्रोत्साहन राशि का ससमय वितरण किया जा सके। उन्होंने निर्गत सूचना में कहा कि विभाग से प्राप्त छात्राओं की सूची संबंधित शिक्षण संस्थानों को भेजा जा चुका है।