National बिहार

पटना समेत इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

बिहार में लंबे इंतजार के बाद मॉनसून एक्टिव हो गया है। मौसम विभाग की तरफ से राज्य के 18 जिलों में तेज बारिश समेत ठनका गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की तरफ से लोगों को खराब मौसम में घर से बाहर ना निकलने की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया। बिहार में पिछले दिनों जिस तरह से गर्मी पड़ रही थी, उसके बाद कई जगहों पर सूखे जैसे हालात हो गए थे. लेकिन अब उम्मीद जताई जा रही है कि भारी बारिश से सूखे के जो हालात पैदा हुए थे वह कम हो जाएंगे।

सड़क परियोजना: बिहार को मिलेगी 10 नए स्टेट हाईवे की सौगात, जानिए सरकार का प्लान

मिली जानकारी के अनुसार बेतिया, मोतिहारी, गोपालगंज, सीवान, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार और भागलपुर में भारी बारिश और ठनका गिरने की आशंका है। अन्य 8 जिलों में भी वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। मॉनसून की ट्रफलाइन पटना से होकर गुजर रही है। इससे राज्यभर में बारिश संबंधी गतिविधियां सक्रिय हो गई हैं।

बिहार में पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी हवाओं का जोर है, इससे नमी बढ़ रही है। झारखंड से लेकर बंगाल की खाड़ी तक एक चक्रवाती सिस्टम भी बना हुआ है। इसके प्रभाव से गुरुवार और शुक्रवार को पटना-गया समेत आसपास के इलाकों में जमकर बारिश हुई। शनिवार और रविवार को बिहार के अधिकतर जिलों में तेज बारिश होने की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई गई है। गुरुवार को पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सुपौल, अररिया, किशनगंज, कटिहार, भागलपुर और पूर्णिया जिले में कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है।