Bihar Breaking News National News

Rakshabandhan Alert: गलती से भी भाई के कलाई पर ऐसी राखी मत बांधिए, वरना हो जाएगा अनर्थ

Desk: हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है. यह पर्व भाई-बहन के प्यार का प्रतीक होता है. इस बार रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का त्योहार 11 अगस्त,2022 दिन गुरुवार को मनाया जाएगा.इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई में राखी बांधकर उसकी लंबी उम्र की कामना करती है.शास्त्रों के अनुसार राखी (Rakhi) के कुछ नकारात्मक प्रभाव होते हैं इसलिए राखी बांधते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि ऐसी राखी अपने भाई को भूलकर भी ना बांधे, जो भाई को शुभ फलों की जगह अशुभ फल दे. चलिए जानते हैं कि कौन सी राखियां भाई को नहीं बांधनी चाहिए.

    • फैशन के चक्कर में ऐसी राखी ना बांधे, जिनमें अशुभ चिन्ह अंकित होते हैं शास्त्रों के अनुसार इस प्रकार की राखियां भाई पर संकट लेकर आती हैं.
    • कभी भी भाई के लिए काले रंग की राखी ना बांधे.जिन राखियों में काला रंग होता है.उन्हें अशुभ माना जाता.काला रंग नकारात्मकता और सकारात्मकता दोनों का प्रतीक माना जाता है. इसलिए पूजा सामग्री में काले रंग के प्रयोग नहीं किया जाता है.

भगवान की तस्वीर वाली राखियां अपने भाई को कभी ना बांधे, क्योंकि कई बार राखी खुलकर गिर जाती है, जिससे भगवान का अपमान होता है और जानें-अनजानें आपके भाई को पाप का भागीदार बनना पड़ता है.

जब भी राखी खरीदे तो बहुत अधिक बड़े आकार की राखी खरीदने से बचें. राखी आकार में बड़ी होने की वजह से यह आसानी से टूट सकती है, जिससे भाई को अपने जीवन में कई प्रकार के कष्टों को झेलना पड़ता है.बड़े आकार की राखी से भाई -बहन के रिश्ते पर नकारात्मक असर पड़ता है.

  • अगर घर में कोई पुरानी राखी पड़ी है तो उसे भूलकर भी न फेकें. ऐसा करना राखी का अपमान माना जाता है. राखी को बहते हुए पानी या नदी में प्रवाहित करें.

Source abpnews