National बिहार

बिहारवासियों के लिए खुशखबरी: अब बिना रुके हाईवे पर दौड़ेंगी इलैक्ट्रिक गाड़ियां, जानिए रूट

बिहार के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है, जहां हाईवे फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ने आगामी दिल्ली में इलेक्ट्रिक कारों का ट्रायल शुरू कर दिया है और उम्मीद की जा सकती कि भविष्य में बिहार में इलेक्ट्रिक कारें सड़कों पर दौड़ेंगी। भारत का पहला इलेक्ट्रिक हाइवे बनेगा जिसपर सितंबर 2022 से इलेक्ट्रिक वाहनों का ट्रायल शुरू किया जाने वाला है।

मिली जानकारी के अनुसार एनएचईवी अगले साल तक दिल्ली-जयपुर इलेक्ट्रिक हाइवे शुरू करने का टरगेट लेकर चल रहा है। 278 किमी के इस ई-हाइवे पर ईवी रीचार्ज करने की सुविधा होगी। इससे प्रदूषण को कम किया जा सकता है।जर्मनी और स्वीडन जैसे देशों की तर्ज पर भारत में भी इलेक्ट्रिक हाइवे और सड़कों का काम शुरू किया गया है। इससे इलेक्ट्रिक वाहनों को काफी बढ़ावा मिलने वाला है। इलेक्ट्रिक एक्सप्रेस-वे कितना सही तरीके से काम करेगा, इसका ट्रायल करने के लिए 24 इलेक्ट्रिक बसें और 100 से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन इसपर चलाकर देखे जाएंगे।

सावधान: बिहार के इन 14 जिलों में आज होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग की चेतावनी जारी

वही एनएचईवी ने ये भी कहा है कि हर इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ट्रायल रन में अपने इलेक्ट्रिक वाहन के प्रोटोटाइप चलाकर देख सकते हैं, इससे वे फ्लीट ऑर्डर्स के लिए खुद को नामांकित भी करेंगे। दिल्ली-जयपुर ई-हाइवे ट्रायल रन भारत में अब तक का सबसे लंबा ईवी टेक-ट्रायल रन होगा। इससे पहले ये रिकॉर्ड 210 किमी लंबे यमुना एक्सप्रेसवे पर किया गया है।