National uttar pradesh

Success Story: एक परिवार के चार बच्चों ने क्रैक किया UPSC, कोई IAS तो कोई बना IPS अधिकारी

हमारे देश में यूपीएससी की परीक्षा पास करना काफी मुश्किल भरा काम है। इसके लिए काफी कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है, लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि एक ही परिवार के चार बच्चे एक साथ आईएएस आईपीएस भी बन सकते हैं। जी हां ऐसा हुआ है। एक ही परिवार के चार बच्चों ने यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली है। आज ये बच्चे IAS, IPS के पद पर कार्यरत हैं।

दरअसल, ये अनोखा मामला उत्तर प्रदेश के लालगंज का है। यहां चार दहाई बहनों ने यूपीएससी की परीक्षा पास की है, जिसमें दो भाई है और दो बहन है। अपने बच्चों की सफलता के बारे में बात करते हुए पिता ने बताया कि वह एक बहुत ही मध्यम वर्ग के परिवार से ताल्लुक रखते हैं। वह एक प्राइवेट बैंक में मैनेजर है,लेकिन उन्होंने कभी भी अपने बच्चों के पढ़ाई के साथ कोई समझौता नहीं किया।

बिहार के सरकारी स्कूलों को लेकर आई बड़ी ख़बर, जानिए शिक्षा विभाग का नया दिशा निर्देश

वही भाई बहनों में सबसे बड़े योगेश एक आईएएस अधिकारी है और उन्होंने अपनी पढ़ाई लालगंज से पूरी की है। आगे जाकर उन्होंने इंजीनियरिंग करके यूपीएससी की परीक्षा दी थी। उन्होंने नोएडा में नौकरी की, लेकिन सिविल सेवा की तैयारी जारी रखी। साल 2013 में, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास की और आईएएस अधिकारी बन गए। जबकि योगेश की बहन क्षमा ने 4 बार यूपीएससी की परीक्षा दी थी, लेकिन फिर भी वह जब सफल नहीं हुई तो उन्होंने पांचवी बार में यूपीएससी की परीक्षा दी और उसमें सफल होकर आज एक आईपीएस ऑफिसर बन चुकी हैं।


हालांकि, तीसरी बहन, माधुरी मिश्रा, लालगंज के एक कॉलेज से ग्रेजुएट होने के बाद उन्होंने 2014 में यूपीएससी की परीक्षा सफलतापूर्वक पास की और झारखंड कैडर की आईएएस अधिकारी बन गईं। जबकि सबसे छोटे भाई लोकेश मिश्रा ने साल 2015 में यूपीएससी की परीक्षा में 44वां स्थान हासिल किया था। अब वह IAS अधिकारी हैं।